जयपुर के ग्रामीण इलाकों से शहर में आवारा पशुओं की संख्या को कंट्रोल करने के लिए सरकार जयपुर की हर पंचायत समिति में नन्दीशाला खोलने की तैयारी कर रही है। बजट घोषणा के तहत पशुपालन विभाग ने नंदीशाला खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे है। ये आवेदन 13 फरवरी तक मांगे है।

पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. प्रवीण कुमार ने बताया कि योजना के तहत अभी जयपुर की जोबनेर, किशनगढ़-रेनवाल, सांभर लेक और मौजमाबाद पंचायत समितियों में नंदीशाला खोले जाने के लिए संस्था का चयन का शुरू कर दिया है। शेष 15 पंचायत समितियों के लिए आवेदन मांगे जा रहे है, जिसकी आखिरी तारीख 13 फरवरी है।

20 बीघा जमीन होना जरूरी
विभाग की ओर से नन्दीशाला चलाने वाली संस्थाओं से जो प्रस्ताव मांगे है उसमें 20 बीघा जमीन संबंधित संस्थान के नाम से उक्त पंचायत समिति में होना अनिवार्य है। इसके अलावा प्रत्येक संस्था के पास 250 नन्दी (नर गौवंश) की देखभाल का अनुभव होना चाहिए। इसके साथ ही जब नन्दीशाला बनाई जाएगी तो उसके एक साल के अंदर संस्था को कम से कम 250 नन्दियों को संधारित करना आवश्यक होगा।

सरकार देगी 1.41 करोड़ रुपए तक की मदद
राज्य सरकार ने 20 बीघा जमीन पर 250 गौवंश के लिए बनने वाली नन्दीशाला के निर्माण पर 1.57 करोड़ रुपए की लागत मानी है। इस कुल खर्च का 90 प्रतिशत यानी 1 करोड़ 41 लाख 30 हजार रुपए राज्य सरकार वहन करेगी, जबकि 10 प्रतिशत राशि संबंधित संस्थान को खर्च करनी होगी। अगर 1.57 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत आती है तो भी सरकार 1.57 करोड़ का 90 फीसदी ही हिस्सा मदद के रूप में देगी।