news of rajasthan

news of rajasthan

विधानसभा आम चुनाव-2018 में मतदाताओं की अधिकाधिक भागीदारी बढ़ाने के लिए निर्वाचन विभाग द्वारा रविवार (2 दिसम्बर) को राज्य स्तरीय स्वीप कार्यक्रम के तहत सुबह स्टेच्यू सर्किल पर चित्रकला प्रतियोगिता-प्रदर्शनी और शाम को रामनिवास बाग स्थित मसाला चौक में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. जोगाराम ने बताया कि रविवार को सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक लाइव पेंटिंग प्रतियोगिता ‘म्हारो संतरगी लोकतंत्र’ का आयोजन होगा। प्रथम श्रेणी में राज्य के सुपरिचित चित्रकारों द्वारा कैनवास पर मतदाता जागरूकता से संबंधित चित्र बनाए जाएंगे। इन कलाकारों को राजस्थान ललित कला अकादमी द्वारा आमंत्रित किया जा रहा है।

दूसरी श्रेणी में कॉलेज स्तर के चित्रकला विद्यार्थियों द्वारा मतदाता जागरूकता संबंधी पोस्टर बनाए जाएंगे। मौके पर बनाई गई पेंटिंग्स और पोस्टर्स को शाम 4 बजे से 6 बजे तक आमजन के लिए प्रदर्शित किया जाएगा। विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए पोस्टर्स में से सर्वश्रेष्ठ तीन पोस्टर्स का चयन कर उन्हें राष्ट्रीय मतदाता दिवस (25 जनवरी) के मौके पर पुरस्कृत भी किया जाएगा। इस अवसर पर ईवीएम-वीवीपैट मशीनों का प्रदर्शन कर मॉक पोल भी कराया जाएगा।

Read more: राजस्थान की सबसे बड़ी ‘जयपुर विधानसभा’ पर डालिए एक नजर…

डॉ.जोगाराम ने बताया कि इसी कड़ी में शाम 6.30 बजे रामनिवास स्थित मसाला चौक में सांस्कृतिक संध्या ‘लोकतंत्र के रंग-संगीत के संग’ का भी आयोजन किया जाएगा। इसमें राज्य स्तरीय कलाकारों के अलावा सभी सात संभागों से चयनित जिलों द्वारा स्वीप से जुड़े कलाकार और प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम में जिलों द्वारा स्वीप संबंधी मतदाता जागरूकता संबंधी गीत और संगीत की प्रस्तुतियां दी जाएंगी। इस अवसर पर स्वीप संबंधी प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें राज्य भर में हो रही स्वीप गतिविधियों को पैनल्स, कट आउट्स और अन्य स्वीप सामग्री द्वारा दर्शाया जाएगा।

इस अवसर पर प्रदेश के मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, पुलिस महानिदेशक ओपी गल्होत्रा, मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार, पूर्व मुख्य निर्वाचन अधिकारीगण, विशिष्ट महानिदेशक (पुलिस) एनआरके रेड्डी, भारत निर्वाचन आयोग के पर्यवेक्षक, राज्य स्तरीय चुनाव नोडल अधिकारी, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ.रेखा गुप्ता के अलावा राज्य प्रशासन के अन्य अधिकारी उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम पर्यटन विभाग, डीएवीपी और जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है।

Read more: शाह ने जनता से पूछा-विकास करने वाली सरकार चाहिए या भ्रष्टाचारी कांग्रेस सरकार