news of rajasthan
The work of the Congress is to look at the election and then disappear: Raje.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने गौरव यात्रा के तहत मेड़तासिटी, पुंदलोता एवं परबतसर में आयोजित जनसभाओं में विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस के पास बातें बहुत और काम कम हैं। हमारे पास बातें कम काम ज्यादा है। मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि कांग्रेस का काम तो सिर्फ यह है कि चुनाव के समय दिखना और फिर गायब हो जाना। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के जो नेता साढ़े चार साल तक गायब थे वे आजकल अखबारों में छपकर दिखने की कोशिश कर रहे हैं। उन्हें साढ़े चार साल तक तो जनता की याद आई नहीं और चुनाव आते ही अचानक उन्हें प्रदेशवासी याद आने लगे हैं। राजे ने कहा है कि जिस तरह शेरनी अपने बच्चों के लिए, अपने परिवार के लिए लड़ती है उसी तरह मैं भी एक शेरनी की तरह अपने राजस्थान रूपी परिवार के लिए लडूंगी, उसकी रक्षा करूंगी, उस पर आंच नहीं आने दूंगी। राजस्थान के हर इंसान की खुशहाली के लिए हमेशा डटी रहूंगी। जिस तरह से मां अपने बच्चों को गले से लगाकर रखती है उसी तरह मैंने 36 की 36 कौमों को गले से लगाया।

news of rajasthan
Image: राजस्थान गौरव यात्रा के तहत नागौर जिले में एक जनसभा को संबोधित करती हुई मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

नागौर मेरा दिल है… जो मेरे सीने में हमेशा धड़कता रहता है

मुख्यमंत्री राजे ने मेड़तासिटी में आयोजित एक आमसभा में कहा कि नागौर मेरा दिल है। जो मेरे सीने में हमेशा धड़कता रहता है। हमेशा नागौर ने मुझे जो आशीर्वाद दिया है उसे मैं कभी नहीं भूल सकती। उन्होंने कहा कि मैंने भी नागौर जिले के विकास में कोई कमी नहीं छोड़ी है, चाहे सड़कों का विकास हो या नागौर जिले को मीठा पानी पिलाने की बात। मैंने हमेशा इस बात के लिए कोशिश की है कि नागौर जिले के लोगों का दिल से ख्याल रखूं। इस जिले का अधिक से अधिक विकास करूं। क्योंकि नागौर मेरा दिल है।

कांग्रेस ने पचास साल में नहीं किया वो हमने पांच साल में कर दिखाया

मुख्यमंत्री ने कांग्रेस पर सवाल उठाते हुए कहा कि हमने एक करोड़ महिलाओं को मोबाइल देने की योजना बनाई तो कांग्रेस उसका विरोध करने लगी। बारह साल से कम की बच्चियों के साथ दुष्कर्म करने वालों को हमने फांसी की सजा देने का कानून बनाया, पचास साल तक राज करने वाली कांग्रेस ने क्यों नहीं? इससे स्पष्ट हो जाता है कि महिलाओं की सुरक्षा को लेकर हम चिंतित हैं कांग्रेस नहीं। उन्होंने कहा कि हमने महिलाओं के लिए जन्म से लेकर वृद्धावस्था तक सहायता देने की योजनाएं बनाई, जिससे उन्हें किसी के सामने हाथ नहीं फैलाना पड़े। कांग्रेस ने चिकित्सकों के पद भरने के लिए कुछ भी नहीं किया। मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि पचास साल के शासन में कांग्रेस ने सिर्फ सात मेडिकल कॉलेज खोले जबकि हमने पांच वर्षों में ही सात कॉलेज खोल दिए। यदि कांग्रेस पर्याप्त मेडिकल कॉलेज खोल देती तो आज डॉक्टरों की कमी नहीं होती। ये अंतर है कांग्रेस और भाजपा की सरकार में कि जो कांग्रेस ने पचास साल में नहीं किया वो हमने पांच साल में कर दिखाया। एक तरफ उनके पचास साल हैं और दूसरी तरफ हमारे पांच साल।

Read More: हमने नागौर जिले में करवाए साढ़े 7 हजार करोड़ के विकास कार्य: सीएम राजे

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से तीस हजार से लेकर तीन लाख रुपए तक का जरूरतमंद लोगों का मुफ्त में इलाज करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 15 लाख लोगों को रोजगार के अवसर दिलाने का जो वादा था हमने उसे पूरा किया। साढ़े तीन लाख सरकारी नौकरी दी जा रही हैं। राजे ने कहा कि मुद्रा योजना में 44.50 लाख लोगों को रोजगार के लिए लोन दिया गया है। इससे प्रदेश के युवा और उद्यमियों को आत्मनिर्भर बनने में बड़ी मदद मिली है। प्रदेश और नागौर के विकास में आगे भी कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।