news of rajasthan
We undertake development work of 7500 crore in Nagaur district: CM Raje.

प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राजस्थान गौरव यात्रा के छठे चरण की शुरूआत गुरूवार को अजमेर संभाग में नागौर जिले से की। नागौर जिले में रथ यात्रा के दौरान सीएम राजे ने पहले दिन मेड़तासिटी, पुंदलोता एवं परबतसर में विशाल जनसभाओं को संबोधित किया। राजे ने कहा कि नागौर जिले में बीते साढ़े 4 साल में 7 हजार करोड़ रुपए के विकास कार्य हुए हैं। उन्होंने कहा कि बिजली नेटवर्क के सुधार के लिए 200 करोड़ रुपए सहित नागौरवासियों को फ्लोराइड की समस्या से निजात दिलाने और उन्हें मीठा पेयजल उपलब्ध कराने के लिए कई पेयजल योजनाएं सफलतापूर्वक लागू की गई हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेड़ता में कुल 52 ग्राम पंचायतों में से 51 में ग्रामीण गौरव पथ स्वीकृत किए गए हैं।

news of rajasthan
Image: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

इससे पहले मुख्यमंत्री राजे ने मेड़ता में भक्त शिरोमणि मीराबाई के मंदिर में दर्शन एवं पूजा की। उन्होंने चर्तुभुज नाथजी के भी दर्शन किए और प्रदेश की खुशहाली एवं उन्नति के लिए प्रार्थना की। सीएम राजे ने मंदिर परिसर में महिलाओं से मुलाकात की तथा मीराबाई स्मारक के निर्माण के 10 वर्ष पूरे होने के अवसर पर एक स्मारिका का विमोचन भी किया। जनसभा के दौरान सहकारिता मंत्री अजयसिंह किलक ने डेगाना में सरकारी महाविद्यालय खोलने तथा नागौर जिले में हिमालय का मीठा पानी पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का आभार व्यक्त किया।

पैक्स और लैम्प्स के व्यवस्थापकों का बनेगा जिला स्तरीय सामान्य कैडर

सीएम राजे ने डेगाना के पुंदलोता में कहा कि प्रदेश में सहकारिता के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए पैक्स और लैम्प्स के व्यवस्थापकों का अलग से जिला स्तरीय सामान्य कैडर बनाया जाएगा। गौरतलब है कि प्रदेश की 6 हजार 400 से अधिक ग्राम सेवा सहकारी समितियों के व्यवस्थापक इस संबंध में मांग कर रहे थे। पुंदलोता में मुख्यमंत्री राजे ने सहकारिता मंत्री अजयसिंह किलक के पिता एवं पूर्व सांसद स्व. रामरघुनाथ चौधरी की प्रतिमा का अनावरण किया। राजे ने यहां कहा कि स्व. चौधरी जमीन से जुड़े जननेता थे। एक सजग जनप्रतिनिधि के रूप में उन्होंने जनमानस पर अमिट छाप छोड़ी थी।

प्रदेश में 28 से 30 सितंबर तक मनाया जाएगा पराक्रम पर्व

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के बहादुर जवान मातृभूमि की रक्षा में अपने जीवन का जो त्याग और समर्पण करते हैं उनका उत्साह बढ़ाने के लिए भारतीय सेना द्वारा किए गए सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी वर्ष गांठ पर 28 सितंबर से 30 सितंबर तक पराक्रम पर्व मनाया जाएगा। सीएम राजे ने प्रदेशवासियों का आह्वान किया कि वे अपने घरों में दिए जलाकर भारत को गौरवान्वित करने वाले हमारे जांबांज सैनिकों की बहादुरी को याद करें।

Read More: राजस्थान के गौरवशाली इतिहास और संस्कृति को सहेजेंगे पैनोरमा: मुख्यमंत्री राजे

इस अवसर पर मेड़ता, पुंदलोता एवं परबतसर में आयोजित जनसभाओं के दौरान केन्द्रीय खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति राज्यमंत्री सीआर चौधरी, प्रदेश के सार्वजनिक निर्माण मंत्री यूनुस खान, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री बाबूलाल वर्मा, सांसद हरिओम सिंह राठौड़, रामनारायण डूडी, पशुधन विकास बोर्ड अध्यक्ष जसंवत विश्नोई, माटी कला बोर्ड के चैयरमेन हरीश कुमावत, विधायक श्रीराम भींचर, सुखराम नेतडिया, हबीबुर्रहमान, मानसिंह किनसरिया, डॉ. मंजू बाघमार सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं गणमान्यजन उपस्थित थे।