news of rajasthan
बीते 27 दिनों में स्वाइन फ्लू से प्रदेश में अब तक 75 मौतें हो चुकी हैं और 1911 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। शनिवार को 84 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं।
news of rajasthan
जनवरी का आखिरी सप्ताह चल रहा है और राजस्थान अभी भी स्वाइन फ्लू की चपेट में है। तेज सर्दी के चलते स्वाइन फ्लू का असर भी बढ़ा है। बीते 27 दिनों में स्वाइन फ्लू से प्रदेश में अब तक 75 मौतें हो चुकी हैं और 1911 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। इसी संबंध में जब चिकित्सा मंत्री से पूछा गया तो रघु शर्मा ने कहा कि पहले 26 जनवरी या गणतंत्र दिवस पर झंडा रोहण करूंगा, उसके बाद प्रदेश का दौरा करूंगा। अब 26 जनवरी भी निकल गई है और झंडा रोहण भी हो चुका है लेकिन महोदय के दौरे की कोई अधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हुई है। दूसरी ओर, शनिवार यानि गणतंत्र दिवस पर प्रदेश में एक ही दिन में 84 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इनमें सर्वाधिक 37 रोगी जयपुर में मिले हैं। उदयपुर में 12 और जोधपुर में 10 नए मरीज मिले हैं।

दरअसल यहां बात उनके दौरे की नहीं है, बात है कि विभाग प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे स्वाइन फ्लू और इसके संक्रमण के खतरे से कितना अवगत है। शायद विभाग और मंत्री महोदय को खबर नहीं है लेकिन हालात इतने भयावह हैं कि देशभर में अब तक स्वाइन फ्लू से 90 के करीब मौते हो चुकी हैं जिनमें से 72 अकेले राजस्थान में हुई हैं। संक्रमण से पीड़ितों की संख्या दो हजार के करीब होने की पूरी संभावना जताई जा रही है। गौर करने वाली बात यह भी है कि यह केवल सरकारी आंकड़े हैं जिन्हें प्रकाशित किया गया है। असल में तो कहानी और भी गंभीर हो सकती है।

खैर, यह तो सच है कि मंत्री महोदय को प्रदेश में हो रही मौतों से कोई खास लेना देना नहीं है लेकिन आखिर वह चिकित्सा मंत्री हैं। ऐसे में उनका प्रदेश की जनता को झूठा ही सही लेकिन ढांढ़स बंधाना जरूरी है। पर मंत्री महोदय तो इसके लिए भी तैयार नहीं हैं। पिछले डेढ़ महीने तो वह केवल झंड़ारोहण करने का इंतजार करते रह गए। उनके इंतजार में 75 लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ गया। झंडारोहण भी हो गया तो दो दिन अन्य कोई विकल्प ढूढंने में लग गए होंगे। अब देखना यही है कि कब मंत्री महोदय की आंख खुलेगी और तब उन्हें प्रदेश की आम जनता की पीड़ा दिखेगी।