news of rajasthan
File photo
news of rajasthan
File photo

24 अगस्त (शुक्रवार) से कांग्रेस की संकल्प यात्रा शुरू होने जा रही है। कभी मेवाड़ साम्राज्य की राजधानी रहे चित्तौड़गढ़ से कांग्रेस इसका आगाज करने जा रही है। या यूं कह लिजिए कि कल मेवाड़ से कॉपी-पेस्ट का दौर शुरू हो रहा है। जी हां, सुनने में भले ही अजीब सा लगे, लेकिन ये सच है। कांग्रेस, भाजपा की तर्ज पर ही यात्रा भी निकाल रही है साथ ही मंदिर दर्शन को अपना मुख्य एजेंडा मानकर यात्रा के माध्यम से सॉफ्ट हिंदुत्व का कार्ड खेलने की तैयारी कर ली है। तभी तो कांग्रेस भी चित्तौड़गढ़ में सांवलिया सेठ के बाद चूरू, बाड़मेर, करौली और नागौर में यात्रा की शुरूआत वहां के प्रमुख मंदिर में दर्शन कर ही करेगी।

कहा जाता है और इतिहास भी यही कहता है, कि जिसने मेवाड़ और वागड़ में बढ़त बना ली सत्ता उसी पार्टी को मिलती है। 2013 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को यहां 22 में से 18 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। नतीजा वर्तमान में भाजपा की सरकार है। चूंकि कांग्रेस को भी मेवाड़ और वागड़ से ही यात्रा का आगाज करना था। तो ऐसे में कांग्रेस सांवलिया सेठ मंदिर में दर्शन कर संकल्प यात्रा का आगाज करेगी। जिसमें कांग्रेस पार्टी की ओर से 1 लाख से ज्यादा लोगों की भीड़ एकत्रित करने का लक्ष्य तय किया है। लेकिन आएंगे कितने और कांग्रेस पार्टी बताएगी कितने ये तो कल शाम पता चलेगा।

रैली में कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट, पूर्व मुख्यमंत्री और संगठन महासचिव अशोक गहलोत, पूर्व केंद्रीय मंत्री सीपी जोशी, भंवर जितेंद्र सिंह सहित प्रदेश कांग्रेस के तमाम दिग्गज नेता मौजूद रहेंगे। खैर पार्टी का कार्यक्रम है तो सभी को आना भी है। लेकिन, मीडिया सहित तमाम जगह एक बात की चर्चा जोरों पर है कि कांग्रेस को संकल्प यात्रा से पहले एक संकल्प कार्यक्रम करना चाहिए था। जिसमें कांग्रेस के सभी छोटे-बड़े नेताओं सहित कार्यकर्ताओं को बुलाकर आपसी कलह नहीं करने का संकल्प (शपथ) दिलाना चाहिए था।

‘मेरा बूथ, मेरा गौरव’ कार्यक्रम के दौरान हुए कांग्रेस का आपसी कलह हो या फिर राहुल गांधी की जयपुर सभा के दौरान कार्यकर्ता का हंगामा मचाना, लोग कुछ भी भूले नहीं हैं। ऐसे में इस बार किसी भी तरह का ड्रामा कांग्रेस की पूरी पिक्चर बिगाड़ देगा। या यूं कहें कि कांग्रेस और पायलट की जो थोड़ी बहुत इज्जत बची है। वो भी बिकते देर नहीं लगेगी, और इसका सीधा खामियाजा विधानसभा चुनाव के परिणाम में नजर भी आ सकता है।

Read more: कल से होगा राजस्थान गौरव यात्रा का आगाज़, जोधपुर पहुंचेगी विजयी रथ यात्रा