news of rajasthan
No new date announce for RAS Mains exam in RPSC meeting.

राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) की सोमवार को हुई बैठक में आरएएस मुख्य परीक्षा की नई तिथि की घोषणा नहीं हो सकी। आयोग की आज पूर्ण कमीशन की बैठक हुई। इसमें गहलोत सरकार की ओर से आरएएस मुख्य परीक्षा की तिथि को आगे बढ़ाने की अनुशंसा को मान लिया है, लेकिन तारीख का ऐलान नहीं किया है। आयोग ने राज्य सरकार के निर्देश पर लगातार दूसरी बड़ी परीक्षा की तिथि को आगे खिसकाया है। इससे पहले गहलोत सरकार के निर्देश पर आरपीएससी ने व्याख्याता भर्ती परीक्षा को भी आगे खिसका दी थी।

news of rajasthan
Image: राजस्थान लोक सेवा आयोग.

एक सप्ताह के भीतर आयोग नई परीक्षा तिथि घोषित करेगा

आरएएस मुख्य परीक्षा 2018 को आगे बढ़ाने के लिए अभ्यर्थी पिछले काफी दिनों से आंदोलनरत थे। कई दिनों बाद दबाव में गहलोत कैबिनेट ने परीक्षा की तिथि को आगे बढ़ाने के लिए आयोग को पत्र लिखा था। सरकार की इस अनुशंसा को सोमवार को आरपीएससी पूर्ण कमीशन ने मान लिया है। आयोग के अध्यक्ष दीपक उप्रेती की अध्यक्षता में हुई पूर्ण कमीशन की बैठक में निर्णय लिया गया कि 29 और 30 जनवरी को होने वाली आरएएस मुख्य परीक्षा 2018 अब तय तिथि पर आयोजित नहीं होगी। आयोग की इस बैठक में परीक्षा की नई तारीख की घोषणा नहीं हुई है, लेकिन आयोग के सचिव पीसी बेरवाल ने बताया कि आयोग जल्द ही नई तारीख घोषित कर देगा। बेरवाल ने कहा कि एक सप्ताह के भीतर आरपीएससी नई तिथि की घोषणा कर देगा।

Read More: राष्ट्रीय उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी निभाऊंगी, लेकिन नहीं छोडूंगी राजस्थान की जनता का साथ: वसुंधरा राजे

29 जनवरी को अलवर जिले की रामगढ़ विधानसभा सीट पर होगा चुनाव

आरपीएससी द्वारा आरएएस प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम 23 अक्टूबर को जारी किया गया था, इसके बाद आयोग ने पिछले साल 23 और 24 दिसंबर को मुख्य परीक्षा के आयोजन की तारीख तय की थी, लेकिन एमबीसी, ओबीसी अभ्यर्थियों की मांग पर इसे 28 और 29 जनवरी किया गया था। 29 जनवरी को अलवर जिले की रामगढ़ विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है, लिहाजा एक बार फिर इस तारीख को 29 और 30 जनवरी किया गया। इस बीच जयपुर, अजमेर सहित कई जगहों से परीक्षा के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पाने की वजह से अभ्यर्थी तारीख आगे बढ़ाने की मांग कर रहे थे जिस पर राज्य सरकार ने कैबिनेट में सहमति बनाकर आरपीएससी को इसकी अनुशंसा की थी। अब इस परीक्षा की नई तारीख का अभ्यर्थियों को इंतजार है।