news of rajasthan
Mahatma Gandhi Jayanti: 5 percent Special discount on Khadi textiles in the state for one year.

राजस्थान सरकार ने महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर प्रदेश के खादी प्रेमियों के लिए बड़ी घोषणा की है। राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए एक आदेश के अनुसार अगले एक वर्ष तक खादी पर 5 प्रतिशत की विशेष छूट रहेगी। राज्य सरकार ने आदेश जारी कर महात्मा गांधी के 150वें जन्म जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में खादी वस्त्रों की फुटकर बिक्री पर वर्ष पर्यन्त 5 प्रतिशत की विशेष छूट प्रदान की है। आदेश के अनुसार खादी के सूती, ऊनी, रेशमी, पॉली एवं पॉलीवूल वस्त्रों पर छूट 2 अक्टूबर, 2018 से एक अक्टूबर, 2019 तक मान्य रहेगी। इस दौरान खरीदारी करने वाले खरीदारों को विशेष छूट का लाभ मिलेगा।

news of rajasthan
File-Image: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

पंजीकृत खादी संस्थाओं एवं समितियों द्वारा संचालित बिक्री भण्डारों पर मिलेगी छूट

विशिष्ट शासन सचिव, उद्योग डॉ. समित शर्मा ने बताया कि यह छूट खादी ग्रामोद्योग आयोग द्वारा पंजीकृत खादी संस्थाओं एवं समितियों द्वारा संचालित बिक्री भण्डार, उत्पादन एवं प्रदर्शनियों पर ही देय होगी। सरकारी बिक्री तथा निर्यात पर यह छूट नहीं दी जाएगी। उन्होंने बताया कि संस्थाओं को यह छूट उसी बिक्री पर दी जाएगी जो खादी आयोग या राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड से खादी का उत्पादन, व्यापार या बिक्री को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय व तकनीकी सहायता प्राप्ति के लिए संबद्ध है।

Read More: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 6 अक्टूबर को अजमेर आएंगे, भाजपा कार्यकर्ताओं में भरेंगे जोश

शर्मा ने आगे बताया कि रिबेट का पुनर्भरण प्री ऑडिट के बाद तथा खादी बोर्ड द्वारा निर्धारित फुटकर बिक्री लक्ष्यांकों तक ही किया जाएगा। उन्होंने कहा कि संस्थाओं को इस अवधि में दी गई छूट की सूचना हर माह के अंत में खादी बोर्ड को देनी होगी।