जयपुर। राजस्थान विधानसभा का नया भवन इन दिनों चर्चाओं में छाया हुआ है। इसके बनने के बाद से ही कभी एक साथ पूरे विधायक नहीं बैठ पाने के संयोग को लेकर चर्चा होती रहती हैं। कांग्रेस नेता और नागौर से पूर्व विधायक हबीबुर्रहमान ने विधानसभा की बिल्डिंग में भूत का साया होने का दावा किया है। उन्होंने इमारत में किसी की आत्मा होने का दावा करते हुए अनुष्ठान करवाने की मांग की है।

आत्मा के साथ अन्याय हुआ
कांग्रेस नेता हबीबुर्रहमान ने कहा कि विधानसभा की बिल्डिंग में कोई न कोई ऐसी आत्मा बैठी है, जिसे यह लगता है कि उसके साथ अन्याय हुआ है। इसीलिए यहां कभी सभी 200 विधायक कभी भी एक साथ नहीं बैठ सके। विधानसभा भवन में अनुष्ठान करवाया जाना चाहिए। जो भी आत्मा है, उसकी संतुष्टि के लिए उपाय करना चाहिए।

अनुष्ठान कराएं
पूर्व विधायक के मुताबिक, विधानसभा की इस नई बिल्डिंग में कभी भी 200 विधायक पूरे नहीं हुए। राज्यपाल के अभिभाषण से लेकर बजट हो या सामान्य बैठ​क हो, कभी यहां पूरे विधायक नहीं हुए। जब हरिशंकर भाभड़ा पुरानी विधानसभा में स्पीकर थे, तब विधानसभा की इस नई बिल्डिंग बनाने के लिए डेलिगेशन ने दौरा किया था, उसमें मैं भी था। विधानसभा की इस जमीन पर एक तरफ नगर निगम कचरा डालता था। एक तरफ श्मशान था। दूसरी तरफ बच्चों का कब्रिस्तान। एक तरफ लोग खेती करते थे, एक कुंआ भी था।

किसानों की जमीन का मुआवजा नहीं दिया
हबीबुर्रहमान ने कहा कि जहां विधानसभा की इमारत बनी है, उसके काफी हिस्से में लोग खेती करते थे। जब यह जमीन एक्वायर की गई थी, उस समय किसानों से मुआवजे का वादा किया गया होगा। जिन किसानों से जमीन ली गई, उन्हें आज तक मुआवजा नहीं दिया गया।

बिना मुआवजे के कई लोगों की हुई मौत
उस वक्त हमारे पास कई बुजुर्ग लोग आए थे। वे कह रहे थे कि उन्हें मुआवजा नहीं मिला है। बिना मुआवजे के कई लोगों की मौत हो चुकी है। विधानसभा भवन की निर्माणाधीन लिफ्ट में गिरने से भी कुछ मजूदरों की मौतें हुई थीं। यहां कोई तो बात है। खबर में आगे बढ़ने से पहले नीचे दिए गए पोल में हिस्सा लेकर आप अपनी राय जाहिर कर सकते हैं।