आम चुनाव 2019 पहचान पत्र
आम चुनाव 2019 पहचान पत्र

भारत में सात-चरण के आम चुनाव 2019 के लिए मतदान 11 अप्रैल से शुरू हुआ। अन्य छह चरणों के लिए मतदान 18, 23 और 29 अप्रैल और 6, 12 और 19 मई को होने वाले हैं। मतदाताओं के रूप में लगभग 90 करोड़ लोग पंजीकृत हैं। जिनमें से 1.5 करोड़ मतदाता 18 से 19 वर्ष के बीच के हैं। लेकिन अपने मताधिकार का प्रयोग करने से पहले, मतदाताओं को यह देखना होगा कि क्या उनका नाम मतदाता सूची में दिखाई दिया है। फिर मतदाता पर्ची डाउनलोड करें। जिसे आगामी चुनाव में मतदान करने के लिए अपने मतदान केंद्र पर एक फोटो पहचान पत्र के रूप में प्रस्तुत करने की आवश्यकता पड़ेगी।

यदि आपका नाम मतदाता सूची में नहीं मिलेगा, तो मतदान केंद्र के अधिकारी आपको अपना वोट डालने की अनुमति नहीं देंगे। आमतौर पर मतदाता पर्ची इस बात का प्रमाण होता है, कि मतदाता सूची में आपका नाम मौजूद है। विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा मतदाताओं को उपलब्ध करायी जाती है। लेकिन क्या होगा अगर आपको अभी तक ये नहीं मिली हो तो…?

निर्वाचन आयोग मतदाताओं को मतदाता सूची पर अपना नाम जाँचने और पोर्टल nspsp.in से अपना फोटो मतदाता पर्ची डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान करता है। प्रत्येक मतदाता को अपने मतदाता पहचान पत्र के साथ अपना फोटो मतदाता पर्ची ले जाना आवश्यक है। जिसे निर्वाचक फोटो पहचान पत्र या ईपीआईसी या मतदाता पहचान पत्र के रूप में भी जाना जाता है। जो कि चुनाव आयोग (ईसी) या अन्य अनुमोदित फोटो पहचान पत्र द्वारा जारी किया जाता है।

आम चुनाव 2019 लिए अपनी मतदाता पर्ची कैसे डाउनलोड करें

  • चरण 1. राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट – nvsp.in पर जाएं
  • स्टेप 2. ‘सर्च यू नेम इन इलेक्टोरल रोल’ विकल्प पर क्लिक करें
  • चरण 3. अपनी जानकारी भरें
  • चरण 4. ‘सर्च’ बटन दबाएं
  • चरण 5. आपका नाम नीचे दिखाई देगा
  • चरण 6. दृश्य विवरण पर क्लिक करने पर आपकी मतदाता पर्ची दिखेगी
  • स्टेप 7. अपनी वोटर स्लिप के नीचे प्रिंट वोटर इंफॉर्मेशन ‘पर क्लिक करें और प्रिंट आउट ले लें।

यदि आपका नाम पहले तीन चरणों के बाद प्रकट नहीं होता है, तो यह संभावना है कि आप 2019 के लोकसभा चुनाव में मतदान करने के योग्य नहीं हैं। देश भर के लगभग 10 लाख मतदान केंद्रों पर 543 सीटों के लिए चल रहे चुनाव हो रहे हैं, जबकि मतों की गिनती 23 मई को होगी। समय, कार्यक्रम और निर्वाचन क्षेत्रों की सूची का पूरा विवरण nspsp.in पर उपलब्ध है।

LEAVE A REPLY