जयपुर। सरकार के तमाम प्रयासों के बावजूद प्रदेश में महिलाओं लड़कियों के खिलाफ बढ़ रहे अपराधिक मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। प्रदेश से आए दिन बलात्कार की घटना सामने आ रही हैं। अब अजमेर से इंसानियत को शर्मसार करने वाली एक खबर सामने आई है। गेगल थाना इलाके में एक कलयुगी पिता ने अपनी ही नाबालिग बेटी के दुष्कर्म करने का मामले सामने आया है। हैवानियत पिता पर नाबालिग बेटी के साथ रेप और गर्भवती करने का आरोप लगा है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बाद में आरोपी पिता ने परिवार के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर बेटी का गर्भपात भी करवाया। इसके साथ ही उसने समाज में अफवाह फैला दी कि बेटी पर किसी का साया है।

आठ महीने तक की जांच
पिछले साल 2018 में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में एक परिवाद पेश किया गया था। परिवाद में एक नाबालिग बच्ची के साथ कुछ गलत होने का अंदेशा जताई गई थी। इस मामले में जब गेगल पुलिस ने जांच की तो उसे किसी प्रकार का सहयोग नहीं मिला, लेकिन थानाधिकारी राजेंद्र कमांडो ने इस मामले को एक चुनौती के रूप में स्वीकार किया और आठ महीने के कठिन परिश्रम के बाद मामले की तह तक पहुंचे।

पीड़िता के परिजन और लोगों ने लिखित में दिए थे बयान
लंबी छानबीन के बाद बालिका से दुराचार के बाद उसका गर्भपात करवाकर मामले को छिपाने की साजिश से पुलिस जांच में पर्दा उठ गया। जांच में सामने आया कि पीड़िता के पिता ने ही दुष्कर्म किया था। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। उल्लेखनीय है कि पूर्व में पीड़िता के परिजन और गांव के लोगों ने पुलिस को इस मामले में कार्रवाई नहीं करने का बयान लिखित में दिया था। मामले को गंभीर मानते हुए राजस्थान सरकार गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने मामले की जांच कर आरोपी के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश जिला पुलिस को दिए थे। एसपी कुंवर राष्ट्रदीप ने मामले की नए सिरे से जांच करवाई। पुलिस ने आरोपी को पोक्सो एक्ट के तहत गिरफ्तार किया।

यह है मामला
नाबालिग गर्भवती होने के बाद उसके परिजनों ने चोरी-छिपे उसका गर्भपात करवा दिया था। इससे उसकी हालत बिगड़ गई थी। इस मामले में एनजीओ की शिकायत पर पुलिस ने जांच की तो पीड़िता और उसके परिजनों ने लिखित में यह बयान दिया कि दुराचार नहीं बल्कि ऊपरी हवा के कारण उसकी हालत बिगड़ी है। उन्होंने पुलिस जांच में सहयोग नहीं किया था। पुलिस ने एफआर लगा कर फाइल बंद कर दी थी। राज्य सरकार के आदेश से नए सिरे से जांच कराई गई। फिर सामने आया कि बालिका के साथ उसके पिता ने ही दुराचार किया था और गर्भवती होने के बाद लोगों के डर से उसका गर्भपात भी करवा दिया था।