vasundhara-raje

राजस्थान सरकार अब अपनी महत्वाकांक्षी योजना ”अन्नपूर्णा रसोई योजना” के द्वारा प्रदेश के जन-जन को लाभ पहुँचाने का प्रयास करेगी। इस योजना के माध्यम से सरकार आमजन को सस्ता खाना व नाश्ता पहुंचाने का काम कर रही है। योजनान्तर्गत प्रदेश के विभिन्न ज़िलों में संचालित रसोई वैन द्वारा आमजन को 8 रूपए में भोजन और 5 रूपए में खाना उपलब्ध कराया जाता है। आज बुधवार को मुख्यमंत्री निवास पर स्वायत्त शासन विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने इस योजना की समीक्षा कर इस पर चर्चा की। मुख्यमंत्री राजे ने अपनी इस बैठक में अधिकारियों को प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में अन्नपूर्णा रसोई योजना के तहत सस्ती दरों पर भोजन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

दिसम्बर- 2017 से संचालित होगी 500 वैन:

अन्नपूर्णा रसोई योजना के अंतर्गत वर्तमान में प्रदेश के 12 ज़िलों में 60 रसोई वैन संचालित की जाती है। अब इस योजना में सुधार कर दिसम्बर 2017 से मोबाइल वैनों की संख्या को 500 तक किया जायेगा। आज आयोजित हुई समीक्षा बैठक में वसुंधरा राजे ने इस योजना का लाभ अधिकाधिक प्रदेशवासियों तक पहुँचाने के लिए मोबाइल वैनों की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ, योजना का लाभ स्थाई केबिन से भी संचालित करने की संभावना पर विमर्श किया।

गुणवत्ता व स्वच्छता में और अधिक सुधार पर ज़ोर दिया:

इस समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री राजे ने इस योजना के संचालन में और अधिक गुणवत्ता तथा कामकाज में स्वच्छता लाकर सुधार करने पर ज़ोर दिया। मुख्यमंत्री के निर्देशों के बाद अभी कुछ दिन पहले योजनान्तर्गत दिए जाने वाले खाने की मात्रा बढ़ाए जाने पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए उन्होंने अधिकारियों को यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि इस योजना में खाने की कतई बर्बादी नहीं हो। मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि छात्रों, मजदूर वर्ग आदि के बीच इस योजना के लिए शुरूआत से ही अच्छा फीडबैक मिला है। इसलिए इसका विस्तार किया जा रहा है।