जयपुर। आप लव मैरिज से जुड़े कई किस्से और कहानियों के बारे में सुना होगा। प्रदेश बांसवाड़ा में एक लव मैरिज का अनोखा मामला सामने आया है। यहां पर लव मैरिज के बाद 40 साल बाद कपल ने फेरे लिए। एक दूसरे को वरमाला पहनाई। दंपती के घर में हल्दी-मेहंदी की रस्म हुई, महिलाओं ने मंगलगीत गाए। फिर पूरे रस्मो-रिवाज के साथ 60 साल के दूल्हा-दुल्हन की शादी कराई गई।

60 साल के दूल्हा—दुल्हन ने की शादी
बताया जा रहा है कि सामाजिक विरोध के कारण दोनों की शादी पहले नहीं हो पाई थी, लेकिन उनकी इकलौती बेटी और दामाद की इच्छा थी कि बुजुर्ग दंपती विवाह के बंधन में बंध जाएं, इसलिए उम्र के इस आखिरी पड़ाव में अब दोनों समाज की मान्यताओं के अनुरूप एक दूजे के हो गए हैं।

40 साल तक झेला परिवार और समाज का विरोध
करीब 40 साल पहले रूपगढ़ के वड़लीपाड़ा निवासी बाबू (60) को तलाईपाड़ा निवासी कांता (60) से प्यार हो गया था। दोनों एक-दूसरे को पसंद करते थे। तब प्रेम-विवाह समाज में इतना स्वीकार्य नहीं था। परिवार उनकी शादी के खिलाफ था। हालांकि फिर भी दोनों ने लव मैरिज कर ली और साथ रहने लगे। इस पर उन्हें परिवार और समाज का विरोध भी झेलना पड़ा था। इसी वजह से उस समय दोनों की सामाजिक रीति-रिवाज से शादी नहीं हो सकी थी।

100 के करीब लोग जुटे शादी में
सामाजिक रूप से शादी न हो पाने की टीस भी बाबू और कांता के मन कहीं न कहीं रह गई थी। उनकी बेटी और दामाद को भी इसका आभास हो गया था। दोनों ने बुजुर्ग दंपती को शादी के बंधन में बांधने की ठानी। इस बीच, बुधवार को बाबू और कांता ने सामाजिक रीति-रिवाज के साथ फेरे लिए। शादी में करीब 100 लोगों ने लिया हिस्सा।