जयपुर। हमारे आसपास सोसाइटी में कई ऐसे मामले देखने को मिलते हैं, जिनकी कभी किसी ने कल्पना भी नहीं की होती है। हाल ही में एक ऐसा ही मामला प्रदेश के मेड़ता से सामने आया है। मेड़ता के राम हॉस्पिटल में प्रसव कराने पहुंची महिला ने दो शरीर से जुड़े हुए बच्चों को जन्म दिया। इन अनोखे बच्चों को जन्म देने के बाद यह खबर जंगल में आग की तरह फैल गई। और इनको देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंच गए। धरती के भगवान कहे जाने वाले डॉक्टर ने ना केवल महिला की जान बचाई बल्कि ऑपरेशन कर दोनों बच्चों को नया जीवनदान दिया है।

महिला के पेट में पल रही थी दो जिंदगियां
प्रदेश के नागौर जिले के मेड़ता शहर स्थित एक निजी चिकित्सालय में कार्यरत डॉक्टर चिकित्सक मनीष सैनी को उसमें चुनौती का सामना करना पड़ा। जब एक महिला प्रसव पीड़ा के साथ चिकित्सालय पहुंची। प्रसव पीड़ा से बेहाल ललिता की जांच करने पर पाया कि उसके पेट में दो जिंदगियां सांस ले रही हैं।

दोनों बच्चों की जान बचाना डॉक्टरों के लिए बड़ी चुनौती
पति जितेंद्र की अनुमति पर चिकित्सक ने महिला का सफल ऑपरेशन कर शरीर से जुड़े दो बच्चों सहित तीन जिंदगियों को बचाने में कामयाबी हासिल की। विषम परिस्थितियों में जन्म लेने वाले शरीर से जुड़े दोनों बच्चों को नया जीवन दान देना अब चिकित्सक के लिए और भी बड़ी चुनौती बन गया। जहां एक ओर शरीर से जुड़े बच्चों की खबर ने सभी के लिए चर्चा का विषय बन गई तो वहीं दूसरी ओर परिवार में एक साथ दो पुत्र होने की खुशी भी थी मगर दोनों बच्चों की जान को खतरा होने का अंदेशे से चिंता सताने लगी। चिकित्सक ने बच्चों का परीक्षण कर उन्हें अलग-अलग शरीर का स्वरूप देने के लिए जोधपुर एम्स रेफर कर दिया।

जानिए डॉक्टरों की राय
चिकित्सकों का मानना है कि ऐसे मामले बहुत कम पाए जाते हैं। शरीर से जुड़े इन दोनों बच्चों को अलग स्वरूप देने के लिए जोधपुर एम्स में चिकित्सक प्रयासरत हैं। ईश्वर ने चाहा तो शीघ्र ही अच्छी खबर सुनने को मिलेगी। बता दें कि ऐसा यह पहला मामला नहीं है इससे पहले भी इस प्रकार के कई केस सामने आ चुके है।