अभिनंदन के भारत लौटते समय कश्मीर में गोलीबारी हुयी
अभिनंदन के भारत लौटते समय कश्मीर में गोलीबारी हुयी

भले ही पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान अमन-चैन की बात करते हों। अभिनंदन को भारत भेजने की बात करते हों। पुलवामा मामले को और आगे नहीं बढ़ाने की बात कर रहे हों। इमरान ने पाकिस्तानी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि युद्ध से किसी को कुछ हासिल होने वाला नहीं। पाकिस्तान, भारत के साथ हर प्रकार का समझौता करने के लिए है। लेकिन असल में पाकिस्तान की हक़ीक़ात कुछ और ही है। दरअसल पाकिस्तान हमें कभी असली चेहरा दिखाता ही नहीं है। ना ही कभी दिखाना चाहता है। क्योंकि पाकिस्तान तो है ही दोगला।

अभिनंदन की आड़ में पाकिस्तान ने दोगलापन किया

1 मार्च 2019 की शाम को जब पाकिस्तान द्वारा विंग कमांडर अभिनंदन को भारत को लौटाने की तैयारी चल रही थी। ठीक उसी समय पाकिस्तान एलओसी पर लगातार फायरिंग कर रहा था। जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले की कृष्णा घाटी क्षेत्र में हुई गोलीबारी में एक परिवार के तीन लोग मारे गए हैं। सूचना के अनुसार पुंछ जिले के सलोत्री में फायरिंग में रूबाना कौसर 24 वर्ष, उनका बेटा फ़ज़ान 5 वर्ष और नौ महीने की बेटी शबनम की मौत हो गई। रूबाना के शौहर मोहम्मद युनिस भी घायल हो गए। इसके साथ ही भारत-पाक नियंत्रण रेखा पर भारी गोलीबारी से सुरक्षा बलों के दो फ़ौजी और दो नागरिक घायल हो गए हैं। भारत की ओर से भी जवाबी कार्रवाई की गयी। जिसमे हमारे दो सीआरपीएफ जवान और 2 पुलिस कर्मी शहीद हो गए।

स्थानीय प्रशासन ने सरहद से पांच किलोमीटर दूर तक शैक्षणिक संस्थानों को एहतियातन बंद किया हुआ है। आम नागरिकों को घरों से निकलने की मनाही की गई है।

ऑपरेशन 60 में फिर 4 जवान शहीद

इसके साथ कुपवाड़ा के हंदवाड़ा, लंगेट, बाबागुंड गांव में 28 मार्च रात से ही सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ चल रही थी। सुरक्षा बलों ने एक आतंकी को मार भी गिराया। लेकिन दूसरा आतंकी मलबे में छिप गया था। सुरक्षा बलों को लगा कि दोनों मारे गए। इसी बीच देर रात एक बजे छिपा हुआ आतंकी बाहर निकला और सुरक्षा बलों पर गोली चलानी शुरू कर दी। इसी फायरिंग में सीआरपीएफ के और दो जवान व जम्मू-कश्मीर पुलिस के दो जवान भी शहीद हो गए।  ख़बर उसी वक़्त आयी जब विंग कमांडर अभिनंदन को भारत को सौंपा जा रहा था। पुलवामा में आतंकी हमले के बाद जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन 60 चलाया जा रहा है। सुरक्षाबलों की जानकारी के मुताबिक़ इस वक्त घाटी में 60 आतंकी हैं, जिनमें से 35 पाकिस्तानी हैं। उन्हीं को 72 हूरों से मिलाने के लिए ऑपरेशन 60 चलाया जा रहा है।

[alert-warning]Read More : वंदन है, करवंदन है, माथे का वो चन्दन है, जो लौट आया है आज सलामत, वही तो भारत का वर्धमान अभिनंदन है[/alert-warning]