जयपुर। राजस्थान के अलवर जिले में 70 साल की महिला ने बच्चे को जन्म दिया है। महिला के पति की उम्र 75 वर्ष है। इस दंपति की शादी करीब 54 साल पहले हुई थी। लेकिन उनके आंगन में किलकारी नहीं गूंजी थी। अब आईवीएफ तकनीक से उनके आंगन में बेटे की किलकारी गूंजी तो दंपति की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। हालांकि चिकित्सकों के मुताबिक महिला के इस उम्र में प्रेगनेंट होने के कारण कई तरह की आशंकायें थी लेकिन अंतत सब कुछ ठीक हो गया।

राजस्थान का पहला मामला
डॉक्टर का दावा है कि राजस्थान में यह अकेला मामला है कि इतनी उम्र की महिला ने बेटे को जन्म दिया है। हालांकि, आईवीएफ तकनीक से देश-दुनिया में पहले भी कई बुजुर्ग दंपती 70-80 साल की उम्र में भी माता-पिता बन चुके हैं।

शादी 54 साल बाद गूंजी किलकारी
अलवर के इंडो आईवीएफ टेस्ट ट्यूब बेबी सेंटर के साइंटिफिक डायरेक्टर और एंब्रॉयोलॉजिस्ट डॉ पंकज गुप्ता ने बताया कि दंपति चंद्रावती और गोपी सिंह झुंझुनूं जिले के सिंघाना गांव के रहने वाले हैं। चंद्रावती की उम्र करीब 70 और गोपी सिंह की 75 साल हैं। शादी के बाद बच्चा नहीं होने से दुखी इस दंपति ने कई जगह इलाज कराया लेकिन उनकी झोली में खुशियां नहीं आ पाई।

तीसरे प्रयास में हुई गर्भवती
करीब डेढ़ दो साल पहले यहां इलाज चालू किया गया। चंद्रावती देवी 9 महीने पहले आईवीएफ प्रक्रिया से तीसरे प्रयास में गर्भवती हो पाई थी। उस समय खुशी भी हुई थी लेकिन आशंका यह थी कि इतनी अधिक उम्र में प्रेगनेंसी को पूरे 9 महीने तक कैरी करना। फिर उसके बाद सफल डिलीवरी हो पायेगी या नहीं। लेकिन आखिरकार बीते सोमवार को यह सब कुछ संभव हो गया। बच्चा स्वस्थ है।