बीकानेर, 15 मई। पब्लिक पार्क परिसर में विकसित किया गया आर्टिफिशल जू पार्क बच्चों के आकर्षण का विशेष केंद्र बना हुआ है। प्रतिदिन बड़ी संख्या में बच्चे यहां आकर पालतू और जंगली पशुओं के स्कल्पचर्स के बीच के साथ जमकर मौज मस्ती करते हैं।

जिला कलेक्टर तथा नगर विकास न्यास अध्यक्ष भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि न्यास द्वारा बीकाणा चौपाटी के सामने यह आर्टिफिशियल जू पार्क विकसित किया गया है। यहां शेर, चीता, भालू, डायनासोर, जिराफ, गाय हाथी, चिम्पांजी, मोर, बारहसिंघा जैसे पशुओं और पक्षियों के 30 स्कल्पचर्स बनाए गए हैं। इसका उद्देश्य है कि बच्चे मनोरंजन के साथ इन पशुओं के उपयोग और इनकी विशेषताओं से वाकिफ हो सके। साथ ही बच्चों को मनोरंजन का एक स्थान मिल सके। उन्होंने बताया कि पिछले एक सप्ताह से प्रतिदिन बड़ी संख्या में बच्चे यहां शाम के समय बच्चे यहां आते हैं।

रेगिस्तान के जहाज और जिराफ के प्रति विशेष उत्साह

वैसे तो सभी स्कल्पचर बच्चों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हैं, लेकिन रेगिस्तान के जहाज ऊंट और जिराफ के विशाल स्कल्पचर के प्रति बच्चों में विशेष उत्साह देखने को रहता है। आर्टिफिशियल जू पार्क में एक साथ इतने सारे जानवरों के स्कल्पचर एक बार तो असली जैसे प्रतीत होते हैं। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही इस स्थल को और अधिक दर्शनीय बनाया जाएगा।

प्रमुख प्रवेश मार्गों पर लगाए थीम आधारित स्कल्पचर

उल्लेखनीय है कि जिला कलेक्टर की पहल पर बीकानेर शहर में प्रवेश करने वाले सभी मार्गों पर अलग-अलग थीम आधारित स्क्रिप्चर लगाए गए हैं। वही मेजर पूर्णसिंह सर्किल के पास पतंग उड़ाते बच्चे का स्ट्रक्चर आमजन को आकर्षित करता है।