news of rajasthan
जयपुर का सवाई मानसिंह अस्पताल
news of rajasthan
जयपुर का सवाई मानसिंह अस्पताल

राजधानी के सवाई मानसिंह अस्पताल के ट्रोमा सेंटर में एक अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस आईसीयू (ICU) बनाया जाएगा। इसके बनने के बाद घायल मरीजों को बेहतर इलाज दिया जा सकेगा। यह 18 बैड वाला आईसीयू होगा जिसमें डबर एयर शावर और हीमा फिल्टर जैसी आधुनिक सुविधाएं लगी होंगी, जिसके जरिए संक्रमण न तो बाहर से अंदर आएगा और न ही अंदर से बाहर जा सकेगा। डॉक्टर्स अपने मोबाइल के जरिए ही आईसीयू की मॉनिटरिंग भी कर सकेंगे। परिवहन विभाग की ओर से बनाए जाने वाले इस विश्वस्तरीय सुविधाओं से सुज्जजित आईसीयू की लागत 7 करोड़ रूपए के करीब आएगी। विभाग ने रोड सेफ्टी फंड से यह राशि दी है। यह आईसीयू इसी साल मार्च तक बनकर तैयार हो जाएगा।

इस प्रोजेक्ट पर काम करते हुए एसएमएस अस्पताल प्रशासन ने इमरजेंसी सेवाओं से जुड़े विशेषज्ञों के आधार पर आईसीयू का ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया है। इस ट्रोमा सेंटर की तीसरी मंजिल पर तैयार किया जाना है जहां फिलहाल सामान्य वार्ड चल रहा है। इसके लिए एनेस्थिसिया विशेषज्ञों की राय ली गई है। 4 बैड पर डायलिसिस की सुविधाएं भी होंगी ताकि किडनी की समस्या होने पर भी तत्काल उपचार मिल सके। फिलहाल एसएमएस अस्पताल के ट्रोमा सेंटर में 3 आईसीयू हैं और यहां 30 बैड की व्यवस्था है। ट्रोमा सेंटर में प्रतिदिन 200 से अधिक मरीज यहां आते हैं।

एसएमएस मेडिकल कॉलेज में होंगे 25 करोड़ के विकास कार्य

शहर के एसएमएस मेडिकल कॉलेज में मरीजों के भारी दबाव को ध्यान में रखते हुए यहां 25 करोड़ रूपए के विकास कार्य कराए जाएंगे। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने बताया कि चौथी मंजिल पर 120 बैड का विस्तार किया जाएगा। स्वीकृत राशि से एसएमएस के 20 वार्डों में प्रत्येक में 2-2 सेमी आईसीयू के हिसाब से कुल 40 सेमी आईसीयू बैड की सुविधा सुलभ करायी जाएगी। मरीजों एवं उनके परीजनों की सुविधा के लिए एसएमएस हॉस्पिटल, जे.के.लॉन हॉस्पिटल, महिला चिकित्सालय एवं जनाना चिकित्सालय में वेटिंग हॉल का निर्माण होगा तथा वेटिंग हॉल में आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी।

read more: 100 बिजली उपभोक्ताओं को मिली 2.74 लाख रूपए की प्रोत्साहन राशि