पाकिस्तानी सेना के कब्जे में विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान
पाकिस्तानी सेना के कब्जे में विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान

आपको 26 फ़रवरी 2019 का दिन तो याद ही होगा! जब भारतीय वायु सेना के जवानों ने बालाकोट पर एयर स्ट्राइक ना केवल पुलवामा अटैक में शहीद हुए हमारे जवानों की मौत का बदला लिया। बल्कि पाकिस्तान द्वारा चलाये जा रहे आतंकी ठिकानों को भी ध्वस्त कर दिया। उसके एक दिन आगे और चलते हैं तो हमें याद आता है, हिंदुस्तानी शेर विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान। जिसने पाकिस्तान से आने वाले फाइटर प्लेन को ना केवल हिंदुस्तान की सरज़मीं से खदेड़ा बल्कि उसे उसी की ज़मीन पर ले जाकर मार गिराया।

इस सारे घटनाक्रम के दौरान हमारे जवान का प्लेन भी क्रेश हो गया था। जिससे उसे पाकिस्तान की धरती पर ही कूदना पड़ा। जिसे पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था। अभिनंदन के साथ कुछ पाकिस्तानी सैनिकों ने बद्सलूकी की थी। उन्हीं बद्तमीज़ लोगों में से एक था पाक सेना के स्पेशल सर्विस ग्रुप में शामिल सूबेदार अहमद खान। उस ने अभिनंदन को हिरासत में लेने के बाद उन्हें प्रताड़ित भी किया था।

वायुसेना के जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन को हिरासत में लेने वाले पाकिस्तानी सेना के कमांडो को भारतीय सुरक्षा बलों ने मार गिराया है। एलओसी पर पाकिस्तानी सेना की ओर से सीजफायर उल्लंघन का भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया, जिसमें पाक कमांडो की मौत हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक पाक सेना के स्पेशल सर्विस ग्रुप में शामिल सूबेदार अहमद खान ने अभिनंदन को हिरासत में लेने के बाद उन्हें प्रताड़ित किया था।

तस्वीरों में विंग कमांडर अभिनंदन के पीछे दिखा था सूबेदार अहमद खान

27 फरवरी को जब विंग कमांडर अभिनंदन के पकड़े जाने की तस्वीरों को पाकिस्तान ने जारी किया था, उसमें दाढ़ीवाले सैनिक अहमद खान को भारतीय पायलट के पीछे खड़ा देखा जा सकता है। पाकिस्तान की मीडिया में भी यह तस्वीरें से प्रकाशित की गई थीं। सोशल मीडिया पर भी पाकिस्तान के लोगों ने अपनी बहादुरी के तौर पर इसका महिमामंडन किया था। हालांकि अब भारतीय सेना ने हिसाब बराबर कर दिया है। बताया जाता है कि अहमद खान नौशेरा, सुंदरबनी और पल्लन वाला सेक्टरों में घुसपैठ करवाता था। जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों को भारतीय सीमा में प्रवेश कराकर खान और उसके साथी कश्मीर में आतंकवाद को जिंदा रखने का प्रयास करते थे।

घुसपैठ कराने की कोशिश में था सूबेदार अहमद खान

पाकिस्तान के इसी सूबेदार अहमद खान को भारतीय सेना ने मार गिराया
पाकिस्तान के इसी सूबेदार अहमद खान को भारतीय सेना ने मार गिराया

सूत्रों के अनुसार सूबेदार अहमद खान की एलओसी के नकियाल सेक्टर में 17 अगस्त को फायरिंग के दौरान मौत हो गई। अहमद खान भारत में घुसपैठ कराने की कोशिश में था, जिस दौरान भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई करते हुए उसे मार गिराया। दरअसल, जम्मू-कश्मीर को लेकर भारत सरकार के ऐतिहासिक फैसले के बाद से पाकिस्तानी फौज ने सीमा पर अकारण गोलीबारी तेज कर दी है। हालांकि भारतीय जवान पूरी तरह से अलर्ट हैं और किसी भी नापाक हरकत का माकूल जवाब दिया जा रहा है।

विंग कमांडर अभिनंदन की बहादुरी को वीरता पुरस्कार

ये तो हम सब जानते हैं कि हमारे शेर ने किस बहादुरी से पाकिस्तान के लड़ाकू जहाज़ को खदेड़ा था। उसके बाद पाकिस्तानियों द्वारा पकड़े जाने पर भी विंग कमांडर अभिनंदन ने पूरे साहस और निडरता के साथ पाकिस्तानी सेना का सामना किया। उनके सवालों का मुंह तोड़ ज़वाब दिया। फिर सुरक्षित अपने वतन लौट कर भी आये। जिसके लिये पूरे देश ने प्रार्थना भी की थी। उसकी इसी बहादुरी और ज़िंदादिली के चलते वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन को वीर चक्र से सम्मानित करने की घोषणा की गई है। 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर वीरता पुरस्कारों की घोषणा के दौरान अभिनंदन के नाम का ऐलान हुआ।

एक बात और भी है कि एयर स्ट्राइक की घटना के बाद अभिनंदन को कुछ समय के लिए नौकरी से राहत दी गयी थी। अब ख़बर आ रही हैं कि हमारा हीरो विंग कमांडर अभिनंदन ज़ल्द फिर से हवा में उड़ सकेगा। या फिर हवा में नहीं तो एयरफोर्स में अपनी सेवायें देगा।