जयपुर। मानसून ने केरल के दक्षिणी हिस्से में प्रवेश कर लिया है। मानसून भले ही केरल दो दिन की देरी से पहुंचा हो मगर अब आगे अपनी सामान्य रफ्तार से बढ़ेगा। अब राजस्थान में मानसून के जून माह के अंत तक में पहुंचने की संभावना है। प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से विक्षोभ का असर देखने को मिल रहा है। इसके कारण मौसम में बदलाव का दौर जारी है। राज्य में मानसून के 20 से 25 जून के बीच दस्तक देने की संभावना है। प्री मानसून की बारिश से मौसम सुहावना होने की संभावना है।

प्रदेश में दक्षिणी पूर्वी संभाग से करेगा प्रवेश
मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मानसून के आगे बढ़ने की परिस्थितियां अनुकूल है। प्रदेश में तय समय पर यानी की 20 से 25 जून के बीच मानसून प्रवेश करेगा। राजस्थान में दक्षिणी पूर्वी यानी की उदयपुर-कोटा संभाग के रास्ते मानसून आ सकता है। इस बार उत्तर पश्चिम भारत में औसत बारिश होगी। राजस्थान में इसी हिसाब से औसत बरसात होने की उम्मीद है। आकड़ों की बात करें तो पूरे मानसून सीजन में प्रदेश में औसत 415 मिमी बारिश होती है। इसमें 19 फीसदी की कमी या वृद्धि हो सकती है।

आंधी और बारिश का दौर जारी
राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से विक्षोभ का असर देखने को मिल रहा है। इसके कारण मौसम में बदलाव का दौर जारी है। पिछले 24 घंटों में राज्य के कुछ भागों में आंधी और बारिश दर्ज की गई। इस दौरान सर्वाधिक 60 मिलीमीटर बारिश पश्चिमी राजस्थान में जोधपुर जिले के शेरगढ़ दर्ज की गई है। जबकि पूर्वी राजस्थान में सीकर के रामगढ़ में 43 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। इनके अलावा प्रदेश के कई इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई है।

आज इन जिलों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को एक फिर पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, गंगानगर, चूरू, हनुमानगढ़, नागौर, जैसलमेर, बाड़मेर, जालोर, पाली और जोधपुर जिलों के कुछ भागों में तेज अंधड़ आने की संभावना है। इस अंधड़ की गति 40 से 50 किलामीटर प्रति घंटा रह सकती है। इसके साथ ही इन इलाकों में बारिश होने की भी प्रबल संभावना है।