जयपुर। राजस्थान में प्री मानसून बारिश का दौर जारी है। बीते कुछ दिन से प्रदेश में झमाझम बारिश हो रही है। राजस्थान में बीते 24 घंटे के दौरान 12 जिलों में 3 इंच तक बारिश हुई है।प्रदेश में हो रही प्री मानसून की बारिश ने गर्मी और उमस से राहत मिली है। बीते 24 घंटों में जहां दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज होने के साथ ही करीब सभी जिलों में दिन का पारा 30 डिग्री से 35 डिग्री के बीच दर्ज किया गया, तो वहीं गर्मी के मौसम में पहली बार प्रदेश के सभी जिलों में बीती रात का तापमान 30 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों तक प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में प्री मानसून की बारिश का असर देखने को मिल सकता है।

इन जिलों में बारिश की संभावना
मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार आगामी तीन-चार दिन सीकर, झुंझुनूं, धौलपुर, सवाई माधोपुर, जयपुर, दौसा, भरतपुर, करौली, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, उदयपुर, डूंगरपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चुरू, बीकानेर, नागौर जिले में तेज हवा चलने व बारिश होने की संभावना है। अलवर व भरतपुर में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। राज्य के दक्षिणी भागों में अगले दो-तीन दिन बारिश की गतिविधियों में कमी रहेगी।

20 मिनट की बारिश में बही ट्रैक्टर-ट्रॉली
टोंक जिले के शहरी इलाके में 20 मिनट की बारिश में सड़क पर पानी भर गया। पानी के दबाव के कारण बाजार में जा रही ट्रैक्टर-ट्रॉली बह गई। चालक ने कूदकर जान बचाई। इसके अलावा कई दुकानदारों के बाहर रखे सामान भी बह गए।

जयपुर में बारिश ने 9 साल का रिकॉर्ड तोड़ा
जयपुर में हुई भारी बारिश ने जून माह के एक दिन में हुई बारिश का नौ साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। जिले में सबसे अधिक 82 MM बारिश जयपुर जिले के फुलेरा एरिया में हुई। जयपुर के अलावा अजमेर, बारां, बीकानेर, बूंदी, चित्तोड़गढ़, धौलपुर, नागौर और सीकर जिले एरिया में 2 इंच या उससे ज्यादा बरसात दर्ज हुई।

बीसलपुर में आया 2 दिन का पानी
इस सीजन बारिश के बाद बीसलपुर बांध में पहली बार पानी की आवक हुई है। जलसंसाधन विभाग के इंजीनियर प्रतीक चौधरी ने बताया कि स्थानीय स्तर पर दो दिन हुई बारिश से बांध में 7 सेमी. पानी की आवक हुई है, जिससे बांध का गेज 309.14 से बढ़कर 309.21 आरएल मीटर पर पहुंच गया है। ये पानी जयपुर, अजमेर और टोंक जिलों में 2 की दिन की सप्लाई के जितना है।