जयपुर। राजस्थान में एक बार फिर सूर्य के तेवर तीखे होने लगे हैं। अब दिन और रात के तापमान में भी जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की जाने लगी है। बीते 3 दिनों से दिन और रात के तापमान में करीब 4 से 8 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है। करीब एक दर्जन से ज्यादा जिलों में दिन का पारा 44 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है। भीषण गर्मी और उमस से जुझ रहे प्रदेशवासियों के लिए राहत की खबर है। देरी से ही सही लेकिन मानसून के 29 या 30 जून तक प्रदेश में एंट्री की पूरी संभावना है।

भीषण गर्मी और उमस से लोग परेशानी
हालांकि इस बार मानसून सामान्य की तुलना में करीब 10 दिन की देरी कर चुका है, लेकिन प्री-मानसून की बारिश ने पूरी भरपाई कर दी है। फिलहाल चार पांच दिनों से प्री मानसून बारिश भी थम चुकी है जिसके कारण से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तापमान में बढ़ोतरी होने के साथ ही उमस ने भी लोगों को परेशान कर दिया है। अब देखना होगा की मौसम विभाग की भविष्यवाणी इस बार कितनी सटीक साबित होती है।

29 जून से बारिश की संभावना
29 या 30 जून तक मानसून के प्रदेश में एंट्री की पूरी संभावना है। मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आगामी दिनों में बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाएं प्रभावी होने से मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल है। उन्होंने बताया कि मानसून के प्रवेश और एक सरक्युलेशन सिस्टम बनने के का कारण आने वाले दिनों में कई जिलों में बारिश होने वाली है।

यहां हो सकती है बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश की राजधानी जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा और उदयपुर संभाग में मध्यम से तेज दर्जे की बारिश होने की संभावना है। जबकी भरतपुर,कोटा और उदयपुर संभाग में भारी और कुछ इलाकों में अति भारी होने की संभावना है। सोमवार शाम से सिरोही, उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ और राजसमंद में तेज हवा चलने के साथ आसमान से बादल छाए रहेंगे। कहीं-कहीं पर हल्की बारिश होने की संभावना भी है।

19 जिलों में बारिश का अलर्ट
हालांकि मौसम विभाग ने मंगलवार से ही प्रदेश में बारिश की गतिविधियां शुरु होने का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग के अनुसार 28 जून को प्रदेश के 11 जिलों में, 29 जून को 19 जिलों में बारिश के आसार जताए हैं। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग के जिलों में भी 29 जून से कहीं-कहीं बारिश की गतिविधियां शुरू होने की सम्भावना है।