वीर शिरोमणि राजा खेमकरण सोगरिया समाज कल्याण एवं विकास समिति भरतपुर के तत्वावधान में संयोजक जगवीर सिंह ठेकेदार जघीना के संयोजन में राजा खेमकरण स्मृति अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन श्री राम फार्म हॉउस में समिति अध्यक्ष पूर्व प्रधान निहाल सिंह की अध्यक्षता में एवं प्रमुख समाजसेवी देवेंद्र चामड़ के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ।

अतिथियों द्वारा वीर शिरोमणि राजा खेमकरण के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन पश्चात मेरठ से पधारी रचना गोस्वामी द्वारा माँ वाणी की वंदना से कवि सम्मेलन का शुभारंभ हुआ। तत्पश्चात पैरोडिकार लक्ष्मण चौधरी ने “बेशर्म जमाना हो गया की करिए की करिए” डीग से चंद्रभान चंद्र ने “धृतराष्ट्र गद्दी पर बैठे ये साजन गांधारी के”ओज कवि सुरेश फौजदार ने “मैं भारतवर्ष की पावन धरा के गीत गाता हूँ” धौलपुर से रजिया बेगम ने मैंने चित्र बनाया रब का तेरा पाया” मेरठ से रचना गोस्वामी ने बड़ों की बात का पानी मुझे भी भरना आता है” पटियाली से शरद लंकेश ने “कद से ऊँची करदी जिसने मिट्टी राजस्थान की” “धौलपुर से राजवीर क्रांति ने कसम से माँ मेरे सीने में हिंदुस्तान जिंदा है”

पूरन शर्मा ने “उनके चरणों में जाकर के नित नित शीश झुकाता हूँ” वरिष्ठ कवि गीतकार अशोक धाकरे ने त्याग तपस्या बलिदानों की गाथा गाई जाती है” सुनाकर श्रोताओं के मन मोह लिया। हास्य कवि बाबूलाल डीगिया ने हास्य की फुलझड़ियाँ छोड़ी तो संयोजक श्याम सिंह जघीना एवं नरेंद्र निर्मल ने राजा खेमकरण के व्यक्तित्व की वीर गाथाओं को काव्य में पिरोकर सभी को रोमांचित किया। संचालन सोमदत्त व्यास ने किया।

कार्यक्रम से पूर्व डॉक्टर अशोक कुमार सोगरवाल को “खेमकरण रत्न सम्मान” देने की घोषणा की जिसे शीघ्र ही समारोह में सम्मानित किया जाएगा।

कार्यक्रम में मेयर अभिजीत कुमार ,डिप्टी मेयर गिरीश चौधरी, चौधरी साहब सिंह भूरा सिंह के साथ साथ सैकडो की संख्या में सरपंचों और पार्षदों के साथ हजारों लोग उपस्थित रहे।

संवाददाता- आशीष वर्मा