जयपुर। राजस्थान में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। चुनाव को लेकर सत्ता पक्ष और बीजेपी के साथ अन्य राजनीतिक पार्टियां पी अपनी रणनीति तैयार कर रही है। आगामी चुनाव को लेकर कांग्रेस और बीजेपी के दिग्गज नेता मैदान में उतर आए हैं। इसी कड़ी में प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी अपने गढ़ को मजबूत करने में जुट गई है। वसुंधरा राजे ने अपनी चारों सीटों का दौरा किया। पूर्व मुख्यमंत्री राजे के छह दिवसीय दौरे का कनवाडा स्थित रामकुंड बालाजी के दर्शनों के साथ समापन हुआ इस दौरान वसुंधरा राजे ने झालरापाटन विधानसभा क्षेत्र के सिंघानिया, कनवाड़ा सहित विभिन्न गांवों का भी दौरा किया और नागरिकों से रूबरू हुई।

जनता से हुईं रूबरू
वसुंधरा राजे कनवाड़ी में गोस्वामी समाज द्वारा आयोजित विवाह सम्मेलन में भी पहुंची और नव वर-वधू को आशीर्वाद दिया। अपने छह दिन के दौर के दौरान जनता से रूबरू हुई। इसके बाद वसुंधरा राजे देर शाम डाक बंगले से जयपुर के लिए रवाना हो गई, इस दौरान सांसद दुष्यंत सिंह और भवानी सिंह राजावत भी उनके साथ कार में मौजूद रहे।

बीजेपी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं से मुलाकात की
पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे गत 30 अप्रैल से अपने गृह क्षेत्र झालावाड़ जिले के छह दिवसीय दौरे पर थी। इस दौरान वसुंधरा राजे ने जिले की डग, मनोहरथाना, झालरापाटन तथा खानपुर सहित चारों विधानसभा क्षेत्रों का दौरा किया और कार्यकर्ताओं और समर्थकों से मुलाकात की। अपने दौरे के दौरान वसुंधरा राजे ने भाजपा पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं के परिवार में आयोजित विभिन्न समारोह में भी उपस्थिति दर्ज कराई।

राज परिवार सदस्यों से भी मिली
अपने दौरे के आखिरी दिन वसुंधरा राजे ने झालरापाटन विधानसभा क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान वसुंधरा राजे आज सुबह डाक बंगले से रवाना हुई, जिसके बाद वे झालावाड़ राज परिवार सदस्य महिजीत सिंह के आवास छोटी कोठी पर पहुंची और पूर्णतया निजी चर्चा की। इस दौरान पार्टी पदाधिकारियों को भी राज परिवार सदस्यों के साथ हुई मुलाकात से दूर रखा गया।

सामूहिक विवाह सम्मेलन में वर-वधूओ को दिया आशीर्वाद
जिसके बाद वसुंधरा राजे अपने काफिले के साथ सिंघानिया, भिलवाड़ा, नांदियाखेड़ी होते हुए कनवाड़ा पहुंची और वहां स्थित अति प्राचीन रामकुंड बालाजी तथा भगवान केदारनाथ प्रतिमा के दर्शन किए। इस दौरान वसुंधरा राजे ने अपने पुत्र सांसद दुष्यंत सिंह सहित भगवान केदारनाथ का अभिषेक भी किया। जिसके बाद वसुंधरा राजे कनवाड़ी में आयोजित गोस्वामी समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलन में पहुंची और नव वर-वधूओ को आशीर्वाद दिया।

क्षेत्र की जनता की समस्याएं सुनी
इसके बाद पूर्व सीएम राजे एक बार फिर झालावाड़ डाक बंगले पहुंची, जहां जिला कलक्टर भारती दीक्षित और एसपी रिचा तोमर से मुलाकात कर कार्यकर्ताओं सहित क्षेत्र की जनता की समस्याओं को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान कोटा से पूर्व विधायक भवानी सिंह राजावत, क्षेत्रीय विधायक नरेंद्र नागर, गोविंद रानीपुरिया तथा कालूराम मेघवाल सहित वरिष्ठ भाजपा पदाधिकारी गण भी मौजूद रहे।

संबंधित अधिकारियों को दिए निर्देश
राजे इसके बाद जयपुर के लिए रवाना हो गई। रवानगी से पूर्व राजे ने मीडिया से भी चर्चा की और कहा कि अपने दौरे के दौरान उन्होंने जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों का दौरा किया है और कार्यकर्ताओं की समस्याओं को सुन मौके पर ही निस्तारण की प्रयास किए। इसके साथ ही कुछ अन्य मामले भी सामने आए थे, जिन्हें लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। राजे ने कहा कि इसी माह के अंत में वह एक बार फिर झालावाड़ का दौरा कर सकती है।