news of rajasthan

news of rajasthan

हाल ही में तेज अंधड़ के साथ तूफान के बाद फिर से राजधानी जयपुर सहित राजस्थान के 10 जिलों में तेज हवाओं के साथ तूफान की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग ने अगले 12 घंटों के लिए जयपुर, सीकर, झुंझुनूं, सीकर, अलवर, जोधपुर व नागौर आदि जिलों में अलर्ट घोषित किया है। दोपहर 12 बजे से शाम 6 बजे तक तेज अंधड़ के साथ हल्की बौछारे गिरने की आशंका जताई जा रही है। मौसम विभाग के अलर्ट के बाद सभी जिलों में आपदा के लिए कंट्रोल रूप स्थापित किए गए हैं। साथ ही जिला कलेक्टर सिद्धार्थ महाजन ने जयपुर में दिन में तूफान का अलर्ट जारी किया। इसे देखते हुए सुबह 10 बजे बाद सरकारी स्कूलों में छ़ुट्टी के आदेश जारी किए गए। अलवर में सोमवार से ही स्कूलों में छ़ुट्टी कर दी गई।

कलेक्टर ने लोगों से आवश्यक काम होने पर ही घरों से बाहर निकलने या घरों में ही रहने की अपील की है। साथ ही आंधी-हवा के दौरान बड़े पेड़ों के नीचे या किसी दीवार के पास खड़े न होने की सलाह दी है। आपदा प्रबंधन सचिव हेमंत गेरा हालात पर नजर बनाए हुए हैं।

राजधानी जयपुर की बात करें तो रात करीब 3 बजे से तेज हवा का दौर शुरू हो गया जो सुबह 9 बजे तक जारी रहा। धूल भरी आंधी चलने से सड़कों पर लोगों का आवागमन कम रहा। तेज आंधी से कई स्थानों पर पेड़ उखड़ गए। आसपास के इलाकों में छुटपुट नुकसान होने की सूचना मिली है। आंधी से कई क्षेत्रों में बिजली गुल हो गई जिससे रात से लोग हो परेशान रहे।

तापमान की बात करें तो प्रदेशभर में तेज तूफान के चलते मौसम में थोड़ी गिरावट दर्ज हुई है। रात की तेज हवाओं ने गर्मी से राहत दिलाने का काम किया है। 45.4 डिग्री के साथ फलौदी सबसे गर्म स्थान रहा। जयपुर में अधिकतम 42 और न्यूनतम 27 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया। अन्य जिलों का न्यूनतम तापमान माउंट आबू-21 डिग्री, फलौदी-21 डिग्री, भीलवाड़ा-21.3 डिग्री, उदयपुर सिटी-23.2 डिग्री, अजमेर-25.6 डिग्री, जोधपुर सिटी-27 डिग्री, कोटा-27.4 डिग्री और बीकानेर-29 डिग्री रहा।