news of rajasthan
The lives of the public well-being and development of new highs to budget cm raje.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने आम बजट-2018 को आमजन के जीवन में खुशहाली और विकास को नई ऊंचाई देने वाला बजट बताया है। उन्होंने कहा है कि आम बजट-2018 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ‘सबका साथ-सबका विकास’ की परिकल्पना को पूर्णतः साकार करता है। मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि यह बजट गांव, गरीब, किसानों, व्यापारियों, युवाओं एवं महिलाओं सहित सभी वर्गों को बेहतर जीवन स्तर देने के साथ ही देश के आर्थिक विकास को नई ऊंचाई देने वाला बजट है।

news of rajasthan
आमजन के जीवन में खुशहाली और विकास को नई ऊंचाई देने वाला बजट: मुख्यमंत्री राजे.

‘ईज ऑफ लिविंग’ की अवधारणा को केंद्र में रखकर तैयार किया गया है बजट

सीएम राजे ने कहा कि प्रधानमंत्री की ‘ईज ऑफ लिविंग’ की अवधारणा को केंद्र में रखकर तैयार किया गया यह बजट समग्र विकास को समर्पित है। मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि बजट में हर व्यक्ति को वर्ष 2022 तक अपना घर उपलब्ध करवाने के लिए एक करोड़ से अधिक घर बनाने की योजना, उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ महिलाओं को नए कनेक्शन, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत 4 करोड़ गरीब परिवारों को नि:शुल्क बिजली कनेक्शन सहित अन्य कई बड़ी सौगातें दी गई हैं, जो आमजन के जीवन में खुशहाली लाएंगी।

Read More: आईपीएल में स्टार क्रिकेटरों से ज्यादा प्राइज पर खरीदा गया है जयपुर का यह युवा क्रिकेटर

बागवानी, पशुपालन सहित सहायक कृषि कार्यों को प्रोत्साहन देने पर किया फोकस

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि बजट 2018 में कृषि पर विशेष फोकस करते हुए किसानों की आय बढ़ाने के लिए रूपरेखा पेश की गई है। बागवानी, पशुपालन सहित सहायक कृषि कार्यों को प्रोत्साहन देने के लिए भी योजना बनाई गई है। उन्होंने शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में बड़ी राशि के प्रावधान का स्वागत करते हुए कहा कि इससे आमजन को राहत मिलेगी। रेलवे और सड़कों के विकास के लिए भी बड़ा पैकेज घोषित किया गया है, इससे आधारभूत ढांचा मजबूत होगा। सीएम राजे ने कहा कि केन्द्र सरकार ने सभी राज्यों के समान विकास के लिए बेहतरीन बजट पेश किया है। उन्होंने कहा कि बजट में निवेश के लिए सकारात्मक वातावरण बनाने की पहल की गई है, जिससे देश में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।