जोधपुर, 22 फरवरी ट्रांसजेंडर वर्ग के उत्थान संबंधी समिति की प्रथम बैठक बुधवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रथम) श्मदनलाल नेहरा की अध्यक्षता में हुई। बैठक में ट्रांसजेन्डर के लिए मतदाता पहचान पत्र बनवाने एवं इसके लिए जागरूकता उत्पन्न करने के संबंध में चर्चा की गयी। जिले में निवासरत ट्रांसजेन्डर के चिन्हीकरण एवं उनके प्रमाण पत्र बनवाने के लिए शहर के विभिन्न क्षेत्रों में कैम्प लगाये जाने के संबंध में चर्चा की गयी।

श्री मदन लाल नेहरा ने मतदाता पहचान पत्र बनवाने के पश्चात जनाधार और अन्य दस्तावेज बनाकर सरकारी योजनाओं से ट्रांसजेंडर को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।बैठक में लैंगिक संवेदनशीलता को लेकर कार्यशाला आयोजन, पुलिस द्वारा स्थापित ट्रांसजेंडर सेल की बैठक आयोजित करने और ट्रांसजेंडर समुदाय के उत्थान संबंधी समिति की बैठक के लिए कार्यालय आवंटन की चर्चा की गयी।

ट्रांसजेण्डर वर्ग के प्रतिनिधि कांता भूआ और चेतना भूआ ने ट्रांसजेंडर वर्ग की समस्याओं से अवगत करवाया और उनके निराकरण के लिए सुझाव भी दिए। इस बैठक में उपनिदेशक (सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता) अनिल व्यास, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जितेंद्र पुरोहित,जिला परिवीक्षा एवं समाज कल्याण अधिकारी करणी सिंह नाथावत उपस्थित रहे।