बीकानेर। शक्ति ई-मैगजीन के ग्यारहवां अंक का विमोचन जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल की मौजूदगी में प्रशिक्षिका और समाज सेवी रेशमा वर्मा ने किया

इस दौरान जिला कलक्टर ने कहा कि बेटियों को आगे बढ़ने के अवसर मुहैया करवाने तथा सफल महिलाओं के जीवन से  प्रेरणा लेने के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से जिले में नवाचार के तौर पर शक्ति अभियान संचालित किया जा रहा है। इसके तहत प्रतिमाह शक्ति ई-मैगजीन प्रकाशित की जाती है। इसका उद्देश्य सफल महिलाओं के संघर्ष की कहानी बेटियों पहुंचाना है, जिससे वे प्रेरित होकर आगे बढ़ सकें। उन्होंने कहा ई माध्यम से इस मैगजीन को अधिक से अधिक सांझा किया जाए। साथ ही इसमें ऐसी महिलाओं की कहानियां और रचनाएं सम्मिलित किए जाएं, जिन्होंने विपरीत परिस्थितियों के बावजूद एक मुकाम हासिल किया है।

उल्लेखनीय है कि रेशमा वर्मा एक प्रशिक्षिका और समाज सेविका रुप में सतत कार्य कर रही हैं। वह महिला हुनर प्रशिक्षण केंद्र, कौशल रोजगार तथा जन शिक्षण संस्थान के माध्यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में जुटी हैं।

इस अंक में डॉ अर्पिता गुप्ता, डॉ बसंती हर्ष, प्रिया, कृष्णा देवी, डॉ. भारती संख्या, डॉ. दीप्ति श्रीवास्तव, इंदु सोलंकी, सीमा सैनी आदि के हुनर और जज्बे को संकलित किया गया है। वहीं मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, पालनहार योजना, छात्रावास योजना से जुड़ी जानकारी भी संकलित की गई है।

इस दौरान महिला अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक मेघा रतन, संरक्षण अधिकारी सतीश परिहार, प्रचेता विजयलक्ष्मी जोशी सहित स्टाफ के अन्य सदस्य मौजूद रहे।