बीकानेर। बीकानेर पुलिस,  इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी तथा सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के मानसिक रोग विभाग की ओर से सृजन नाट्य संस्था द्वारा बनने वाली शॉर्ट फिल्म नशे को ना कहिए का मुहूर्त शुक्रवार को हुआ।

इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश पासवान ने कहा कि नशे के खिलाफ पुलिस तथा प्रशासन द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इस शार्ट फिल्म के माध्यम से समाज और विशेषकर युवाओं में जागरूकता आएगी। संभागीय आयुक्त डॉ नीरज के. पवन ने कहा कि नशा समाज के सर्वांगीण विकास में बाधक है। विभिन्न संस्थाओं को इस दिशा में जागरूकता के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस शॉर्ट फिल्म का विभिन्न माध्यमों से व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए।

पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने कहा कि पुलिस द्वारा नशाखोरी के विरुद्ध नियमित गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। सूचना प्रौद्योगिकी के दौर में यह अच्छी पहल है। इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी के सचिव विजय खत्री ने कहा कि नशाखोरी के कारण परिवारों का विघटन हो रहा है। इस प्रयास से नशे की जद में आए बच्चों को बचाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि हर स्कूल,कॉलेज, संस्था में इसका प्रदर्शन किया जाएगा जिससे आमजन इसे देखें और नशे की लत से छुटकारा मिले।

इस अवसर पर साहित्यकार राजेंद्र जोशी ने कहा कि इस फिल्म के माध्यम से नशा करने वालों के खिलाफ वातावरण का निर्माण होगा तथा समाज में जागरूकता आएगी। डॉ. तनवीर मलावत ने कहा कि दूसरी संस्थाएं भी इस दिशा में आगे आएं।

फिल्म के लेखक एवं निर्देशक वरिष्ठ रंगकर्मी मोहम्मद रफीक पठान ने फिल्म के कलाकारों का परिचय करवाया। उन्होंने बताया कि फिल्म में प्रदीप भटनागर, पूनम चौधरी, अनमोलप्रीत, प्रियंका आर्य, सलीम भाटी, वसीम राजा कमल, मोहम्मद जुनैद खान, इमरोज खान, दिपांशु पांडे, मोहम्मद अली लोदी, खुशबू भाटी, आरती नायक, महजबीन सिद्धकी, मोहन भाटी, लक्ष्मी भाटी, मोनिका खडगावत, भावना प्रजापत, भावना खडगावत,  पंकज गोदारा, प्रियंका सैन,  , ललित कुमार,आनंद सिंह अभिनय कर रहे हैं। अमरजीत गिल क्रिएटिव हेड कैमरा मैन, तथा कास्टिंग डायरेक्टर अंजुमन आरा हैं।