कोटा, 4 मई। कोटा सहित सम्पूर्ण हाड़ौती के खिलाड़ियों की सिंथेटिक ट्रैक की मांग जल्द पूरी होने जा रही है। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला 7 मई को सुबह 7 बजे श्रीनाथपुरम स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में संभाग के प्रथम सिंथेटिक ट्रैक का लोकार्पण करेंगे। इस मौके पर बालिकाओं, युवतियों और महिलाओं के लिए दौड़ का आयोजन भी होगा।

दौड़ में राष्ट्रीय और अन्तरराष्ट्रीय की सभी खेल प्रतियोगिताएं सिंथेटिक ट्रैक पर आयोजित की जाती है। कोटा में सिंथेटिक ट्रैक की सुविधा नहीं होने के कारण यहां खिलाड़ी तैयारियों में पिछड़ जाते थे। इसके अलावा क्षेत्र को कई बड़ी खेल स्पर्धा भी नहीं मिल पाती थी।

खिलाड़ियों की सिंथेटिक ट्रैक के निर्माण की मांग को देखते हुए लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रयास किए और केंद्रीय खेल एवं युवा मामले मंत्रालय से खेलो इंडिया कार्यक्रम के तहत श्रीनाथपुरम स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में सिंथटिक ट्रैक के निर्माण के लिए 7.5 करोड़ रूपए स्वीकृत करवाए थे। गत वर्ष 31 जुलाई को स्पीकर बिरला द्वारा किए गए शिलान्यास के बाद निर्माण कार्य प्रारंभ हो गया था। अब निर्माण कार्य पूरा होने के बाद इसे रविवार को खिलाड़ियों और जनता को समर्पित किया जाएगा।

तिरंगा लेकर दौंड़ेंगी बालिकाएं, युवतीयां और महिलाएं

स्पीकर बिरला द्वारा लोकार्पण किए जाने के बाद यहां बालिकाएं, युवतियां और महिलाएं हाथों में तिरंगा लेकर दौड़ लगाएंगी। इसके बाद 1500 मीटर की एक प्रतिस्पर्धी दौड़ भी आयोजित की जाएगी। दौड़ में शामिल होने वाली सभी बालिकाओं, युवतियों और महिलाओं को टी-शर्ट दी जाएगी।

खेल सुविधाओं में अग्रणी बनेंगे कोटा-बूंदी

स्पीकर बिरला के प्रयासों से खेलों तथा खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए सम्पूर्ण कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र में कार्य चल रहे हैं। बूंदी शहर में जहां 20 करोड़ रूपए की लागत से खेल संकुल में सिंथेटिक ट्रेक, स्वीमिंग पूल, वॉकिंग ट्रेक का काम हो रहा है। वहीं लाखेरी, रामगंजमंडी, सुल्तानपुर और इटावा में भी 4.4 करोड़ रूपए लागत के इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स स्वीकृत किए गए हैं। बूंदी में बन रहे केंद्रीय विद्यालय के नवीन परिसर में भी विभिन्न खेल गतिविधियों के प्रावधान किए गए हैं। इसके अलावा सीएसआर मद से भी अनेक पंचायत क्षेत्रों में खेल मैदान के निर्माण या सुधार के कार्य किए जा रहे हैं।