news of rajasthan
File image

कोटा. रेलवे प्रशासन की ओर से कोटा होकर जानी वाली ओखा-बनारस-ओखा की अप-डाउन दोनों ट्रेनों में लगे आईसीएफ रैक को बदलकर इनके स्थान पर अत्याधुनिक एलएचबी रैक लगाए जाएंगे। इससे जहां ट्रेन तेज गति से ट्रैक पर दौड़ सकेगी, बल्कि यात्रियों को कोच में पहले से कहीं अधिक सुविधाएं मिल पाएंगी।

रेलवे प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि गाड़ी संख्या 22969 और 22970 ओखा-बनारस-ओखा के मध्य चलने वाली सुपरफास्ट ट्रेन के वर्तमान आईसीएफ रैक लगे हुए हैं। ट्रेन की गति बढ़ाने व यात्रियों को अत्याधुनिक एलएचबी रैक से बदल दिया जाएगा। एलएचबी कोच में प्रति घंटा अधिक रफ़्तार, डिस्क ब्रेक सिस्टम एवं यात्री सीटों की अधिक संख्या समेत अन्य अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी।

बदल जाएगा ट्रेन का रंग

वर्तमान में ट्रेन में लगे आईसीएफ रैक के कोच का रंग नीला है। इन्हें लाल रंग के आधुनिक कोच एलएचबी कोच से बदला जाएगा। ऐसे में पूरी ट्रेन का रंग नीले से बदलकर लाल हो जाएगा।

छह अप्रेल तक होगी अपडेट

ट्रेन को छह अप्रेल को ओखा से एवं आठ अप्रेल को बनारस से एलएचबी रैक लगाकर चलाया जाएगा। ट्रेन में वातानुकूलित प्रथम श्रेणी का एक कोच, वातानुकूलित टू टियर दो कोच, वातानुकूलित ट्री टियर छह कोच, स्लीपर के आठ कोच, सामान्य श्रेणी के तीन कोच तथा दो जनरेटर कार सहित कुल 22 कोच होंगे।

40 फीसदी ट्रेनों को किया अपडेट

पश्चिम मध्य रेलवे से चलने वाली यात्री गाड़ियों में योजना के अनुसार एलएचबी कोचों को लगाया जा रहा है। वर्तमान में यहां 40 प्रतिशत यात्री गाड़ियां में एलएचबी कोच लगाए जा चुके हैं। आगामी 2-3 वर्षों में पश्चिम मध्य रेलवे की शत-प्रतिशत यात्री गाड़ियां में एलएचबी कोच लगाए जाएंगे।