कोटा, 10 अप्रेल। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को बूंदी व तालेड़ा पंचायत समिति क्षेत्र में रहने वाली वंचित परिवारों की गर्भवती महिलाओं के लिए सुपोषित मां अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मां सेवा, त्याग और समर्पण की मूर्ति है। वह पहले परिवार का पेट भरती है, उसके बाद स्वयं अन्न ग्रहण करती है। मां को भी पोषण मिले यह हम सब की जिम्मेदारी है, जिसे हमें सामुहिकता के साथ पूरा करना है।

सिलोर रोड स्थित हरियाली रिसोर्ट में आयोजित कार्यक्रम में स्पीकर बिरला ने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में मातृ तथा शिशु मृत्यु दर भारत में सबसे कम हो। इसके लिए वंचित परिवारों की महिलाओं के लिए जनसहयोग से सुपोषित मां अभियान प्रारंभ किया गया है। अगले नौ माह तक जब इन गर्भवती महिलाओं को उचित पोषण मिलेगा तो वे स्वयं भी स्वस्थ होंगी और स्वस्थ शिशु को जन्म देंगी।

लोक सभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मां के दर्द को समझते हैं। इस कारण उन्होंने संवेदना के साथ महिलाओं के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित की हैं। लेकिन समाज की भी वंचित वर्ग की इन महिलाओं के प्रति जिम्मेदारी बनती है। एएनएम, जीएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तो अपना काम कर ही रही हैं, लेकिन सामाजिक कार्यकर्ता भी इन महिलाओं को उचित सलाह दें, उनकी समय-समय पर जांच करवाएं और उन्होंने विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलवाएं।

उन्होंने कहा कि सुपोषित मां अभियान गर्भवती महिला और शिशु को स्वस्थ रखने का संकल्प है। जो संकल्प अच्छे मनोभाव से किए जते हैं, वह सिद्धी तक जरूरत पहुंचते हैं। मां स्वस्थ होगी तो परिवार स्वस्थ होगा, परिवार स्वस्थ होगा तो देश भी स्वस्थ बनेगा। इसके लिए हमें मिलकर सामुहिकता से कार्य करना है।

कार्यक्रम में प्रधान राजेश रायपुरिया, अहमदाबाद के अनस्टोपेबल एनजीओ के डायरेक्टर पॉजिटिव ऋषि कुमार, सामाजिक कार्यकर्ता सुरेश अग्रवाल, महावीर खंगार, जितेन्द्र सिंह हाड़ा, महेन्द्र डोई, दुर्गाशंकर चौधरी, रामस्वरूप नरेड़ा, रामराज बलाई, हरिओम प्रजापत, टिन्नू बन्ना,नेतराम सहित बड़ी संख्या में सामाजिक कार्यकर्ता और प्रबुद्धजन उपस्थित रहे।

हर माह स्वास्थ्य की भी होगी जांच

सुपोषित मां अभियान के तहत चिन्हित महिलाओं को नौ माह तक पोषण किट तो मिलेगी ही, हर माह उनके स्वास्थ्य की भी जांच होगी। समर्पित डॉक्टरों की एक टीम इस काम की देखरेख करेगी। इन महिलाओं का मेडिकल कॉर्ड भी बनाया जाएगा। आवश्यकता होने पर इन महिलाओं को दवा भी उपलब्ध करवाई जाएगी और समय-समय पर उनका वैक्सिनेशन भी होगा।

हर वर्ग की चिंता कर रहे हैं बिरलाः डोगरा

बूंदी विधायक अशोक डोगरा ने कहा कि लोक सभा अध्यक्ष जैसेा तहती दायित्व होने के बाद भी ओम बिरला संसदीय क्षेत्र के अपने लोगों के प्रति पूर्ण समर्पण से कार्य कर रहे हैं। वे हर वर्ग की चिंता करते हैं, इसी कारण उन्होंने हर वर्ग के लिए योजनाएं प्रारंभ की हैं। मानवीय संवेदना के साथ आमजन की सेवा का यह प्रयास अनुकरणीय है। कोटा-बूंदी के लोग भाग्यशाली हैं कि उन्हें बिरला जैसा जनप्रतिनिधि मिला है।

महिला सम्मान और सशक्तिकरण की पहलः मेघवाल

सुपोषित मां अभियान की सराहना करते हुए केशवरायपाटन विधायक चंद्रकांता मेघवाल ने इसे लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला द्वारा महिला सम्मान और सशक्तिकरण की दिशा में प्रभावी पहल बताया। उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए परिवार ही सदैव प्राथमिकता रहता है। परिवार के भरण-पोषण के लिए वह स्वयं त्याग करती है। लोक सभा अध्यक्ष बिरला ने वंचित परिवारों की गर्भवती महिलाओं के लिए नौ माह तक पोषण का इंतजाम किए है। अब उन्हें भी स्वयं को स्वस्थ रखने के प्रति जागरूक बनना होगा।

गर्भवती महिलाओं की आंखों में दिखी खुशी

सुपोषित मां अभियान के तहत स्पीकर बिरला के हाथों से पोषण किट मिलने के बाद गर्भवती महिलाओं की आंखों में खुशी की चमक दिखाई दी। चिन्हित की गई महिलाओं में अधिकांशतः वह हैं जिन्हें गर्भवती होने के बाद भी परिवार की सहायता के लिए काम करना पड़ता है। कोई मजदूरी करती है तो कोई फैक्ट्री में या घर पर काम करती है। ऐसी महिलाओं के लिए गर्भावस्था में पोषण नहीं मिलना और काम करने की मजबूरी दोहरी चुनौती होती है।