prem-singh-mehra

राजस्थान सरकार ने अपना नया राज्य निर्वाचन आयुक्त को नियुक्त किया है। वरिष्ठ  आईएएस अधिकारी और राजस्थान वित्त एवं कर विभाग के प्रमुख सचिव प्रेम सिंह मेहरा को इस पद पर सरकार ने नियुक्त किया है। 1987 बैच के आईएएस अधिकारी प्रेम सिंह मेहरा राज्य निर्वाचन आयोग के छठवें आयुक्त बनें है। पंचायतीराज विभाग की ओर से जारी आदेश के बाद मेहरा ने सोमवार शाम आयोग में पहुंच कर कार्यभार ग्रहण कर लिया। यह पद पिछली तीन अप्रेल से रिक्त था।

तीन महीने से रिक्त था पद:

राजस्थान निर्वाचन आयोग के आयुक्त का पद पिछले तीन महीने से रिक्त था। 3 अप्रैल को पूर्व आयोग आयुक्त रामलुभाया का कार्यकाल पूरा होने के बाद से यह पद रिक्त था। हालांकि मेहरा के आयोग अध्यक्ष बनने की संभावना पहले ही बन रही थी जब हाल ही में 30 जून को प्रदेश के आईएएस अधिकारियों की तबादला सूची जारी की गई। इस सूची में प्रेम सिंह मेहरा की जगह एसीएस डीबी गुप्ता की नियुक्ति की गई। लेकिन सूची में मेहरा का नाम किसी और विभाग के लिए नहीं था। ऐसे में यह अटकलें लगी थी, कि राज्य निर्वाचन आयुक्त प्रेम सिंह मेहरा बन सकते है।

तो मेहरा नहीं बनते चुनाव आयोग प्रमुख:

प्रेम सिंह मेहरा को आयोग अध्यक्ष बनाने के लिए सरकार को सेवा नियमों में संशोधन करना पड़ा। क्योंकि राजस्थान सेवा नियमों के अनुसार निर्वाचन आयोग का अध्यक्ष बनने वाला व्यक्ति इससे पहले केंद्र में अतिरिक्त सचिव के पद पर रहा होना चाहिए अथवा वह राज्य का पूर्व मुख्य या अतिरिक्त सचिव रहा होना चाहिए। सेवा नियमों के अनुसार नियुक्ति देने के लिए सरकार को किसी रिटायर्ड मुख्य सचिव या रिटायर्ड अतिरिक्त सचिव को नियुक्ति देनी होती। इससे पद पर पक्षपातपूर्ण रवैये और राजनैतिक उपयोग की संभावनाएं बढ़ जाती। इसलिए करीब महीनेभर पहले पंचायतीराज विभाग ने नोटिफिकेशन जारी करके पुराने सेवा नियमों में संशोधन कर दिया था। जिसके कारण राज्य  में अनुभवी एवं सेवारत निर्वाचन आयोग आयुक्त की नियुक्ति हुई।

कई विभागों का कार्यानुभव है मेहरा को:

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी प्रेमसिंह मेहरा को राज्य सरकार के अनेक विभागों का कार्यानुभव है। राज्य वित्त आयोग के मुख्य सचिव के अलावा मेहरा सहकारिता विभाग के रजिस्ट्रार, टैक्स बोर्ड के चेयरमैन, भू-जल विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रमुख भी रह चुके है। प्रेम सिंह मेहरा राज्य के तीन प्रमुख ज़िलों उदयपुर, श्री गंगानगर और धौलपुर के जिला कलेक्टर भी रह चुके है। इन सभी पदों पर मेहरा ने बड़ी कर्तव्यनिष्ठा के साथ अपना दायित्व निभाया है।