जयपुर। एक आम शख्स के लिए पासपोर्ट बनवाना कितना मुश्किल होता है यह सभी जानते हैं लेकिन राजधानी जयपुर में एक रोहिंग्या शरणार्थी ने फर्जी दस्तावेजों से ना केवल अपना पासपोर्ट बनवा लिया बल्कि वह उससे विदेश यात्रा भी कर आया। यह चौंकाने वाला मामला प्रदेश की राजधानी जयपुर से सामने आया है। मामला रोहिंग्या शरणार्थी से जुड़ा होने के कारण काफी संवेदनशील हो चुका है। मामले का खुलासा होने के बाद अब पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। रोहिंग्या शरणार्थियों को लेकर देशभर में सतर्कता बरतने की बात की जाती है लेकिन यह मामला उजागर होने के बाद पूरे सिस्टम पर सवाल खड़े हो गए हैं। वहीं पूरे प्रकरण की सभी पहलूओं से जांच की जा रही है।

फर्जी दस्तावेज से पासपोर्ट बनाकर की सऊदी अरब की यात्रा
सीआईडी सुरक्षा के निर्देशों के बाद अब पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज किया है। रोहिंग्या शरणार्थी मोहम्मद सुल्तान के खिलाफ ठगी समेत सरकारी दस्तावेजों में हेरफेर करने का मुकदमा दर्ज किया गया है। एफआईआर में बताया गया है कि मोहम्मद सुल्तान ने फर्जी दस्तावेज तैयार कर अपना पासपोर्ट बनवा लिया। वह इस पासपोर्ट की मदद से वह सऊदी अरब की यात्रा कर लौट भी आया।

जनवरी 2019 का है मामला
सदर पुलिस स्टेशन ने रविवार को प्रारंभिक जांच के बाद मोहम्मद सुल्तान के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की। इस मामले में पुलिस अधिकारी ने बताया है कि संबंधित व्यक्ति ने 17 जनवरी, 2019 को सऊदी अरब की यात्रा के लिए जाली पासपोर्ट का इस्तेमाल किया था और ये शख्स 9 सितंबर को भारत लौट आया। पुलिस ने बताया कि उसने पासपोर्ट आवेदन में अपने पते का उल्लेख हसनपुरा, वार्ड नंबर 19 में 3-नारायण पुरी कॉलोनी के रूप में किया था, जो जांच में गलत पाया गया है। पासपोर्ट के पुलिस वेरीफिकेशन से लेकर एयरपोर्ट पर चेकिंग और 8 महीने बाद वापस लौटने के बाद भी किसी को इसकी भनक नहीं लगी।

इंटेलिजेंस पर खड़े हुई सवाल
यह मामला सामने आने के बाद इंटेलिजेंस पर भी सवाल खड़े हो गए हैं। पुलिस अब तमाम दस्तावेजों को जुटाकर जांच करेगी लेकिन आरोपी अभी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है। पुलिस ने मोहम्मद सुल्तान के खिलाफ आईपीसी की धारा 420, 467, 471 और 120-बी के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।