जयपुर। राजस्थान में आगामी दिनों में होने वाले स्थानीय निकाय चुनाव के लिए आज बुधवार को लॉटरी निकाली जा रही है। जयपुर समेत अन्य जिला मुख्यालयों में कलेक्टर ने लॉटरी निकालने की व्यवस्था को संभाला। जयपुर में लॉटरी प्रक्रिया सम्पन्न हो चुकी है वहीं अन्य जगहों पर भी ये प्रक्रिया जल्द ही समाप्त होने वाली है। प्रदेश के 6 नगर निगमों और 46 अन्य स्थानीय निकायों में सीटों में आरक्षण के लिए लॉटरी प्रक्रिया अपनाई जा रही है।

राजधानी जयपुर की बात की जाए तो परिसीमन के बाद वार्डों की संख्या 91 से बढ़कर 150 हो गई है। लॉटरी में एससी (19) और एसटी (6) के लिए 25 वार्ड आरक्षित रखे गए हैं, जिनका चयन सर्वाधिक आबादी के तहत किया गया है। 25 वार्डों में से 8 महिला वार्डों का चयन भी लॉटरी से हुआ। वहीं अन्य 32 ओबीसी और 93 सामान्य कैटेगरी के वार्डों के लिए लॉटरी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

जयपुर नगर निगम के 62 वार्ड सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित किए गए हैं। जयपुर में भाजपा विधायकों ने लॉटरी प्रक्रिया को फर्जी बताते हुए हंगामा खड़ा कर दिया, जिससे लॉटरी प्रक्रिया को बीच में रोकना पड़ा और माहौल गरमा गया। हालांकि बाद में कलक्टर ने समझाइश करते हुए नेताओं को शांत किया जिसके बाद फिर से लॉटरी प्रक्रिया शुरु की गई। कुल 50 वार्ड ऐसे है जहां पर महिलाओं के लिए वार्डों की संख्या आरक्षित की गई है।

लॉटरी निकालने के लिए पहले एससी एसटी ओबीसी और सामान्य श्रेणी के चार बॉक्स बनाए गए। एससी, एसटी के 25 वार्ड निकालने के बाद 125 वार्ड बचे थे जिसमें 32 वार्डों की ओबीसी की आरक्षण लॉटरी पर्चियों के द्वारा निकाली गई फिर शेष बचे 93 वार्डों के लिए पर्चियों को सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित मान लिया गया।