नेपाल से दो विशाल शालिग्राम शिलाएं नेपाल से अयोध्या लाई जा रही हैं। इनसे श्रीराम और माता सीता की मूर्तियां बनाई जाएंगी। दावा किया जा रहा है कि ये चट्टानें करीब 6 करोड़ साल पुरानी हैं।

इन दोनों चट्टानों को भूवैज्ञानिक और पुरातत्व विशेषज्ञों की देखरेख में नेपाल के पोखरा में स्थित शालिग्रामी नदी (काली गंडकी) से निकाला गया है। पूजन के बाद दोनों शिलाओं को ट्रक से सड़क मार्ग से अयोध्या भेजा जा रहा है। रास्ते में इन चट्टानों को देखने और स्वागत करने के लिए लोग भी जमा हो गए हैं। एक पत्थर का वजन 26 टन है जबकि दूसरे का 14 टन है। यानी दोनों चट्टानों का वजन 40 टन है।

राम मंदिर ट्रस्ट के ट्रस्टी कामेश्वर चौपाल ने कहा, ‘हमें अभी पत्थरों को अयोध्या लाने के लिए कहा गया है. पत्थरों के अयोध्या पहुंचने के बाद ट्रस्ट अपना काम करेगा. ये पत्थर 2 फरवरी को अयोध्या पहुंच सकते हैं. इन्हें शालिग्रामी नदी से निकाला गया था। ये दोनों चट्टानें करीब 6 करोड़ साल पुरानी बताई जा रही हैं।

नेपाल की शालिग्रामी नदी भारत में प्रवेश करते ही नारायणी हो जाती है। सरकारी कागजों में इसका नाम बूढ़ी गंडकी नदी है। शालिग्रामी नदी के काले पत्थरों को भगवान शालिग्राम के रूप में पूजा जाता है। कहा जाता है कि शालिग्राम पत्थर शालिग्रामी नदी में ही पाया जाता है। यह नदी दामोदर कुंड से निकलती है और बिहार के सोनपुर में गंगा नदी में मिल जाती है।

कामेश्वर चौपाल ने बताया कि इन विशाल शिलाखंडों को नदी तट से हटाने से पहले धार्मिक अनुष्ठान किया गया. नदी से क्षमा याचना की गई। विशेष पूजा अर्चना की गई। अब अयोध्या लाया जा रहा है। 26 जनवरी को गलेश्वर महादेव मंदिर में शिला का रुद्राभिषेक भी किया गया है।

शिला यात्रा के साथ करीब 100 लोग जा रहे हैं। विश्राम स्थलों पर उनके ठहरने की व्यवस्था की गई है। विहिप के केंद्रीय उपाध्यक्ष जीवेश्वर मिश्र, राजेंद्र सिंह पंकज, नेपाल के पूर्व उपप्रधानमंत्री कमलेंद्र निधि, जनकपुर के महंत भी यात्रा में हैं. वे अयोध्या तक आएंगे। राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल भी यात्रा के साथ हैं।