जयपुर। राजस्थान की चार राज्यसभा सीटों के लिए होने वाले चुनाव में प्रत्याशियों ने मंगलवार सुबह नामांकन दाखिल कर दिए। राजस्थान में राज्यसभा चुनाव में कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है। यहां की चार सीट पर पांच उम्मीदवार मैदान में हैं। कांग्रेस की ओर से मुकुल वासनिक, रणदीप सुरजेवाला और प्रमोद तिवारी ने नामांकन भरे। BJP से घनश्याम तिवाड़ी और बिजनेसमैन सुभाष चंद्रा ने BJP समर्थित उम्मीदवार के तौर पर नामांकन भरा। बीजेपी ने ऐन मौके पर एक निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में दावेदारी करने वाले सुभाष चन्द्रा को समर्थन दे दिया है। बीजेपी के इस कदम के बाद एक सीट पर कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

वसुंधरा राजे बनीं प्रस्तावक, दी अग्रिम जीत की बधाई
घनश्याम तिवाड़ी ने बीजेपी और सुभाष चंद्रा ने बीजेपी समर्थक निर्दलीय के तौर पर नामांकन दाखिल किया। पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया, राजेंद्र राठौड़ और सतीश पूनिया तिवाड़ी के प्रस्तावक बने। उधर, बीजेपी समर्थक निर्दलीय सुभाष चंद्रा के प्रस्तावकों में नरपत सिंह राजवी, वासुदेव देवनानी, अनिता भदेल रहे। सोमवार को घनश्याम तिवाड़ी ने वसुंधरा राजे से उनके आवास पर मुलाकात की। राजे ने उन्हें जीत की अग्रिम बधाई दी।

मुश्किल में कांग्रेस, निर्दलियों पर भरोसा
बीजेपी के समर्थन से सुभाष चन्द्रा के नामांकन दाखिल करने के बाद अब कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ गई हैं। क्योंकि कांग्रेस के पास अब एक सीट जीतने के लिए सिर्फ निर्दलियों का ही भरोसा हैं राजस्थान की एक सीट पर अब जीत हार का फैसला निर्दलीय विधायक करेंगे। राजस्थान में 13 निर्दलीय विधायक हैं। हालांकि निर्दलीय विधायक अभी तक सत्ताधारी दल कांग्रेस के समर्थन में रहे हैं। विभिन्न मौको पर सरकार को बचाने में उन्होंने सहयोग दिया है।

10 जून को वोटिंग और शाम को परिणाम
देश में 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों पर इस वक्त चुनाव हो रहे है। जिसमें राजस्थान की 4 सीटों पर चुनाव है। इसके लिए नामांकन की आखिरी तारीख 31 जून ही थी। 1 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी। जो उम्मीदवार अपना नाम वापिस लेना चाहते है वो 3 जून तक नाम वापिस ले सकते है। 10 जून को मतदान होगा। 10 जून को सुबह 9 बजे से लेकर 4 बजे तक मतदान होगा। इसके बाद 10 जून को ही 5 बजे से मतगणना शुरु होगी और परिणाम घोषित किए जाएंगे।