जयपुर। उत्तर भारत में बर्फबारी और वहां से आ रही सर्द हवाओं ने मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ा दी। राजस्थान में सर्दी ने अब अपने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिये है। प्रदेश में कई शहरों में न्यूनतम तापमान में गिरावट हुई। सीकर के फतेहपुर में सोमवार को सीजन की सबसे सर्द रात रही। शेखावाटी के सीकर जिले के फतेहपुर में तापमापी पारा 0.8 डिग्री पर आ टिका है।

फसलों पर जमी ओस की बूंदें
पारे में गिरावट आने के साथ ही पेड़ पौधों पर गिरी औस बर्फ में तब्दील होने लग गई है। खेतों में रात को दिया गया पानी भी जमीन पर हल्की बर्फ की परत में बदलने लग गया है। वहीं सुबह-सुबह हल्की धुंध भी रही। फतेहपुर के अलावा सीकर, चूरू, झुंझुनूं, हनुमानगढ़, गंगानगर में तापमान गिरने के साथ ही सर्द हवाएं भी चली। शेखावाटी अंचल के जिलों में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे चला गया। गंगानगर, हनुमानगढ़ बेल्ट में भी सुबह हल्का कोहरा रहा।

माउंट आबू में पारा पहुंचा 2 डिग्री
राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में भी पारा गिरकर 2 डिग्री पर पहुंच गया है। मांउट आबू में सर्दी बढ़ने के साथ ही पर्यटकों की तादाद भी बढ़ने लगी है। माउंट की सर्दी का आनंद लेने के लिये इस मौसम में यहां पर्यटकों की रेलमपेल बढ़ जाती है। सर्दी का सीजन शुरू होने के साथ ही यहां अब होटल पर्यटकों से फुल होने लग गये हैं।

प्रदेश के दक्षिण जिलों में गिरा तापमान
उत्तरी राजस्थान के अलावा दक्षिण और पूर्वी राजस्थान के जिलों में भी तापमान में गिरावट देखने को मिली। उदयपुर, डूंगरपुर में न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हुई। जयपुर में भी आज न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नजदीक पहुंच गया। इनके अलावा बारां, चित्तौड़गढ़, सवाई माधोपुर, अलवर में भी न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया।