जयपुर। प्रदेश की 10 बड़ी यूनिवर्सिटी, 200 से ज्यादा सरकारी व एक हजार प्राइवेट काॅलेजाें में मंगलवार को छात्रसंघ चुनाव के लिए वोटिंग सुबह 8 बजे से शुरू हो चुकी है। करीब 10 लाख स्टूडेंट्स दोपहर 1 बजे तक वोट डालेंगे। मतगणना बुधवार सुबह 11 बजे से हाेगी। शाम तक परिणाम आ जाएंगे। जेएनवीयू कैंपस में चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से शुरू हुआ। मतदान के लिए पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किए। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कैंपस और कैंपर के बाहर भी पुलिस जाब्ता तैनात है। काॅलेजाें में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष महासचिव व संयुक्त सचिव जबकि विवि में इनके अलावा शाेध प्रतिनिधि के लिए भी वोटिंग की जा रही है। आरयू में अध्यक्ष पद पर 5 प्रत्याशी आमने-सामने हैं।


माही बांध के सभी 16 गेट खोले, बीसलपुर डैम में भी आवक जारी

लगातार हो रही बारिश से इस बार प्रदेश के 810 में से 305 बांध लबालब हो गए हैं, जबकि 335 में आवक अभी जारी है। जयपुर सहित 4 जिलाें के 90 लाख लाेगाें की प्यास बुझाने वाले बीसलपुर बांध में लगतार आठवें दिन पानी की आवक रही। सोमवार को बांध का तीसरा गेट भी खोल दिया गया। अब तीनों गेटों से 18 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। त्रिवेणी का जलस्तर 2.10 बना हुआ है। इसके अलावा झालावाड़ के माही बांध भी छलक गया है। साेमवार काे माही बांध के सभी 16 गेट खाेल पांच मीटर तक खोल दिए गए।


टैंकर पलटने से एक की मौत, 10 पदयात्री घायल

गुढ़ाचन्द्रजी/नादौती। अलूण्डा गांव की बिन्जारी माता के भंडारे से लौट रही पदयात्रा का खोयली गांव के हजारी का कुएं के पास पानी का टैंकर पलट गया। टैंकर के नीचे दबने से एक युवक की मौत हो गई तथा 10 पदयात्री घायल हो गए। घायल को अस्पताल में भर्ती कराया। जिनमें छह जनों की हालत गंभीर होने के कारण रैफर कर दिया। सूचना पर गढ़मोरा पुलिस मौके पर पहुंची और पदयात्रियों को टैंकर के नीचे से निकाल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया।


पूर्व सीएम वसुंधरा ने सूरसागर तालाब की बदहाल पर जताई नाराजगी

प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने सूरसागर तालाब की बदहाल पर नाराजगी जताई। राजे ने जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम को फोन कर कहा, ‘सूरसागर का ये क्या हाल बना रखा है। इतनी खूबसूरत विरासत का जीर्णोद्धार कर इस अनमोल विरासत को हमने बचाया था। उसका अब यह हाल। सूरसागर की पाल टूट गई है, जगह-जगह कचरे के ढेर हैं, गंदा पानी व कचरा सूरसागर में है।

आसाराम को हाईकोर्ट से लगा बड़ा झटका

यौन उत्पीड़न के मामले में उम्रकैद की सजा काट रहे आसाराम को हाई कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। सोमवार को आसाराम की सजा के खिलाफ अपील पर सुनवाई करते हुए जस्टिस संदीप मेहता की खंडपीठ ने न्यायिक अभिरक्षा की वरीयता के हिसाब से सुनवाई के आदेश दिए हैं। कोर्ट के इस आदेश के बाद अब आसाराम को अपनी अपील पर सुनवाई के लिए लंबा इंतजार करना पड़ेगा। प्रदेश की जेलों में ऐसे कई कैदी हैं, जिनकी सजा के खिलाफ अपील लंबित है।