Rajasthan SP and Collectors Congregate Together to Deliver a Presentation on their Department's Functioning.
Rajasthan SP and Collectors Congregate Together to Deliver a Presentation on their Department's Functioning.

सड़क, बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा एवं रोजगार हमारे लिए सुशासन के महत्वपूर्ण स्तम्भ हैं। इसलिए हमें मूलभूत सुविधाओं एवं आर्थिक विकास के माध्यम से सामाजिक विकास के अपने विजन के अनुरूप अब तक हुई प्रगति का आंकलन भी करना होगा। यह कहना है सूबे की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का।

मुख्यमंत्री राजे ने गुरूवार को सीएमओ कन्वेंशन हॉल में चार दिवसीय कलक्टर-एसपी कॉन्फ्रेंस के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया।  उन्होने कहा कि रोजमर्रा के कार्यों के लिए सरकार और आमजन के बीच आपसी संवाद को और आसान कैसे बनाया जाये, इसके लिए जिला प्रशासन को अधिक तत्परता एवं सजगता से काम करना होगा। 

जिला कलक्टर लम्बित जनअभाव अभियोगों विश्लेषण करें

राजे ने कहा कि आमतौर पर जिलों में लोग ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज, कलेक्ट्रेट, राजस्व, स्वायत्त शासन, पुलिस, बिजली से संबंधित काम लेकर अधिक आते हैं तो ऐसे में जिला कलक्टर अपने जिलों में लम्बित जनअभाव अभियोगों का ठीक से विश्लेषण करवाएं। यह पता लगाएं कि लोगों को किन विभागों से जुडे़ मामलों में सर्वाधिक राहत की जरूरत है। इसके बाद उचित रणनीति बनाकर संबंधित विभागीय अधिकारियों को उस पर काम करने के लिए निर्देशित करें।

Rajasthan CM addressed SP-Collectors at Inaugural Session
Rajasthan CM addressed SP-Collectors at Inaugural Session

नीतिगत  सुधारों में करनी होगी पहल

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा है कि राज्य सरकार ने बीते तीन सालों में प्रदेश को अग्रिम पंक्ति का राज्य बनाने के लिए नीतिगत सुधारों की जो पहल की है उसका लाभ आमजन तक पहुंचाने के लिए जिला कलक्टर अपने-अपने जिलों में टीम लीडर की भूमिका निभाएं। अब हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं एवं नवाचारों का पूरा फायदा हर आमजन को मिल रहा है या नही।

बजट घोषणाओं एवं फ्लैगशिप कार्यक्रमों की हो नियमित मॉनिटरिंग

मुख्यमंत्री ने जिला कलक्टर्स को निर्देश दिए कि बजट घोषणाओं की क्रियान्विति की हर सप्ताह समीक्षा की जाये तथा फ्लैगशिप कार्यक्रमों की हर 15 दिन के अन्तराल पर गहन मॉनिटरिंग की जाये। उन्होंने कहा कि जिला कलक्टर फ्लैगशिप योजनाओं एवं प्रोजेक्ट्स की बेहतर मॉनिटरिंग के लिए विभागीय अधिकारियों के साथ स्वयं मौके पर विजिट करें।

तय करें निरिक्षण  के कार्यक्रम

मुख्यमंत्री ने जिला कलक्टर्स को कार्य क्षमता बढ़ाने के लिए सुझाव दिया कि वे मीटिंग के लिए और ट्यूर तथा निरीक्षण के लिए अलग-अलग दिन तय करें। जहां तक संभव हो जिला एवं उपखण्ड स्तर पर अपने दौरों तथा जनसुनवाई के कार्यक्रमों का प्रचार-प्रसार करें, ताकि अधिकाधिक लोग लाभान्वित हो सकें।