news of rajasthan

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने साफ कर दिया है कि आरएएस मुख्य परीक्षा-2018 तय कार्यक्रम के अनुसार ही होगी। 23 व 24 दिसम्बर को आयोजित होेने वाली इस परीक्षा के लिए आयोग की तैयारियां जारी है। आरपीएससी द्वारा दो दिन में इस परीक्षा के चार पेपर लिए जाएंगे। आयोग द्वारा आरएएस मुख्य परीक्षा प्रदेश के सभी संभाग मुख्यालयों पर आयोजित की जाएगी। दिसम्बर में राजस्थान विधानसभा की 200 सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं। ऐसे में विधानसभा चुनाव को देखते हुए अभ्यर्थियों का एक समूह इस परीक्षा के तय समय पर आयोजित किए जाने को लेकर असमंजस में था। लेकिन अब यह परीक्षा तय समय पर ही आयोजित करवाई जाएगी।

news of rajasthan
Image: RAS Main Exam-2018 (राजस्थान लोक सेवा आयोग).

अभ्यर्थियों का तर्क था कि चुनाव में ड्यूटी के चलते पर्याप्त समय नहीं मिल पाएगा

दरअसल, इस परीक्षा को लेकर अभ्यर्थियों का तर्क था कि आरएएस मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले कुछ अभ्यर्थियों की विधानसभा चुनाव में ड्यूटी लगी है। ऐसे में उन्हें तैयारी का पर्याप्त समय नहीं मिल पाएगा। वहीं, आरपीएसी सचिव पीसी बेरवाल ने बताया कि प्रदेश में विधानसभा चुनाव 7 दिसम्बर काे ही संपन्न हो जाएंगे। 11 दिसम्बर को चुनाव परिणाम भी आ जाएंगे। आरएएस मुख्य परीक्षा-2018 तो दिसंबर के अंतिम सप्ताह में आयोजित होने जा रही है। जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में बैठेंगे वे पहले से तैयारी में जुटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि परीक्षा तय समय पर ही होगी। दिसम्बर के दूसरे सप्ताह तक आरपीएससी इस परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थियों के प्रवेश-पत्र भी जारी कर देगी।

Read More: राजस्थान बीजेपी का ‘संकल्प-पत्र’ जारी: शिक्षित बेरोजगारों को 5 हजार भत्ता, किसानों की आय की जाएगी दोगुनी

गौरतलब है कि राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आरएएस मुख्य परीक्षा-2018 के 1017 पदों पर भर्ती के लिए भर्ती प्रक्रिया जारी है। इन पदों में से 980 पद नॉन-टीएसपी क्षेत्र के लिए हैं और 37 पद टीएसपी क्षेत्र के लिए आरक्षित हैं। परीक्षा के लिए पूर्व में ही सिलेबस जारी किया जा चुका है। मुख्य परीक्षा से पहले आरपीएससी आरएएस प्री परीक्षा-2018 का परिणाम पूर्व में ही जारी कर चुकी है। मुख्य परीक्षा के साथ ही आयोग साक्षात्कार कार्यक्रम भी घोषित कर चुका है।