news of rajathan
Rajasthan: Monsoon once again active across the state, heavy rain warnings in 7 cities.

राजस्थान पिछले तीन दिन से मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। इस दौरान राजस्थान के लगभग प्रत्येक जिले में बारिश हुई। बांसवाड़ा जिले में पिछले 40 घंटों से बरसात का दौर जारी है। बांसवाड़ा शहर में पिछले 24 घंटों में पांच इंच बरसात हो चुकी है। बारिश के कारण हेरो नदी उफान पर है जिसकी वजह से घाटोल-गनोड़ा मार्ग बीती रात से बंद है। कोटा में भी साढ़े चार इंच से ज्यादा बारिश हुई है जिसके कारण अनंतपुरा व रैत्या चौकी में बाढ़ जैसे हालात हो गए। मध्य प्रदेश में हो रही बारिश के कारण इस सीजन में पहली बार कोटा बैराज के पांच गेट खोले गए हैं। यहां से 30 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया। इधर बारां में परवन नदी उफान के निशान पर है। राजधानी जयपुर में बुधवार सुबह 10 बजे करीब एक घंटा तेज बरसात हुई।

news of rajathan
File-Image: राजस्थान: प्रदेशभर में मानसून एक बार फिर सक्रिय, 7 शहरों में भारी बारिश की चेतावनी.

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में 7 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में कोटा, दौसा, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक और भरतपुर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। कोटा में भी बीती रात से रुक-रुक कर बरसात का दौर जारी रहा। साथ ही मध्यप्रदेश में हो रही लगातार बारिश के कारण कोटा बैराज के पांच गेट खोले गए। प्रतापगढ़ और डूंगरपुर में सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई है। प्रतापगढ़ के गादोला व डूंगरपुर के गलियाकोट में 8-8 इंच बारिश हुई। बेणेश्वर धाम एक बार फिर से टापू बन गया। इस सीजन में तीसरी बार टापू बने बेणेश्वर धाम पर करीब 50 से ज्यादा श्रद्धालु फंस गए। जाखम बांध में एक दिन में 3 मी. पानी आ गया है। बांसवाड़ा के ​सुरवानिया बांध के 7 गेट खोल दिए हैं। मेवाड़, वांगड़ और हाड़ौती के कई जिलों में मंगलवार और बुधवार को जमकर बारिश हुई।

Read More: राजस्थान बीजेपी ने हाई कोर्ट में पेश किया ‘राजस्थान गौरव यात्रा’ पर अब तक खर्च का ब्यौरा

वर्षाजनित हादसों में गर्भवती महिला समेत 6 लोगों की मौत

प्रदेश में पिछले 2 दिनों में हुई भारी बारिश के चलते वर्षाजनित हादसों में एक गर्भवती महिला व नवजात समेत 6 लोगों की मौत हो गई है। बूंदी में 2, बारां-झालावाड़ में एक-एक और प्रतापगढ़ में मां बेटी की मौत हो गई। बूंदी जिले में दो अलग-अलग जगह बरसाती खाठ्ठ में तेज बहाव में बहने से दो लोगों जलोदी निवासी उदालाल गुर्जर व मरांडी निवासी सत्यनारायण सैनी की मौत हो गई। बारां की उजाड़ नदी में 15 वर्षीय बालक अरुण की डूबने से मौत हो गई। इधर, झालावाड़ के भवानीमंडी में रेवा नदी के तेज बहाव में दिलीप सिंह बह गया। प्रतापगढ़ के जैथलिया गांव में पुलिया पर पानी बहने से एंबुलेंस नहीं पहुंच सकी। जिसकी वजह से गर्भवती महिला और नवजात बच्ची की मौत हो गई।