जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लॉकडाउन को लेकर बड़ा ऐलान किया है। सीएम गहलोत ने कहा कि 21 अप्रेल से मॉडिफाइड लॉकडाउन लागू होगा। प्रदेश में योजनाबद्ध तरीके से मॉडिफाइड लॉकडाउन लागू करने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों और शहर के औद्योगिक क्षेत्रों में 20 अप्रेल के बाद से औद्योगिक इकाइयों को शुरू करने करने के निर्देश दिए हैं। इससे प्रदेश में मौजूद प्रवासी मजदूरों को भी रोजगार मिल सकेगा। मुख्यमंत्री ने बुधवार रात को सीएम निवास पर लॉकडाउन को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक में 21 अप्रेल से मॉडिफाइड लॉकडाउन लागू करने का फैसला किया है।

शहरी क्षत्रों में काम शुरू करने के निर्देश
सीएम गहलोत ने कहा है कि शहरी क्षेत्रों में ऐसे उद्योग जहां मजदूरों के लिए कार्यस्थल पर ही रहने की सुविधा उपलब्ध है उन्हें भी शुरू किया जाए। हालांकि इनमें बाहर से मजदूरों के आवागमन की अनुमति नहीं होगी। जिला कलक्टर, रीको, जिला उद्योग केन्द्र और पुलिस समन्वय स्थापित कर यह सुनिश्चित करे कि लॉकडाउन के दौरान उद्योगों के शुरू होने में कोई परेशानी ना आए। ऐसी पुख्ता व्यवस्था की जाए जिससे उद्यमी किसी प्रकार की आवश्यकता होने पर संबंधित अधिकारी से संपर्क कर सकें। इसके साथ ही मजदूरों और कर्मचारियों के आने-जाने में पास की व्यवस्था को सुगम किया जाए।

सरकारी दफ्तर भी चरणबद्ध तरीके से खुलेंगे
मुख्यमंत्री ने इसी क्रम में सरकारी कार्यालयों को भी चरणबद्ध तरीके से खोलने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में आवश्यक सेवाओं में आने वाले विभाग पूरी तरह काम कर रहे हैं। इनके साथ ही अन्य कार्यालयों में भी आने वाले समय में काम शुरू किया जाए। इनमें ग्रुप-ए और ग्रुप-बी के अधिकारियों की उपस्थिति आवश्यकतानुसार सुनिश्चित की जाए। ग्रुप-सी और डी के एक तिहाई कर्मचारियों को सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए बुलाया जाए।