news of rajasthan
Rajasthan election 2018: The youngest voter in Jaipur.

विश्व में सबसे युवा देश भारत है। क्योंकि यहां की कुल आबादी में सबसे ज्यादा संख्या युवाओं की है। इसलिए भारत को युवाओं को देश भी कहा ​जाता है। राजस्थान विधानसभा चुनाव में युवा ही अगले पांच वर्षों के लिए सरकार तय करेंगे। अगर बात करें विधानसभा चुनाव में सर्वाधिक युवा मतदाताओं कि तो जयपुर जिले में सबसे ज्यादा युवा मतदाता है। यहां तक कि प्रदेश के टॉप-5 युवा मतदाताओं वाले विधानसभा क्षेत्रों में चार जयपुर से ही आते हैं। वहीं प्रदेश का जैसलमेर सबसे कम युवा मतदाताओं वाला जिला है। 2018 के इस विधानसभा चुनाव में राजस्थान में करीब पौने पांच करोड़ मतदाता है। इनमें से 53 फीसदी मतदाता 18 से 40 साल के बीच के हैं।

news of rajasthan
File-Image: राजस्थान विधानसभा चुनाव-2018.

जयपुर जिले में 24 लाख से ज्यादा युवा मतदाता

प्रदेश के सबसे ज्यादा विधानसभा क्षेत्र वाले जयपुर जिले की 19 विधानसभा सीटों में 24 लाख से ज्यादा युवा वोटर्स हैं। वहीं जैसलमेर जिले में सबसे कम 2,47,260 युवा मतदाता हैं। राजस्थान में विधानसभा सीटों के लिहाज से इस मामले में झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र पहले स्थान पर है। झोटवाड़ा सीट पर युवा मतदाताओं की संख्या 1 लाख 98 हजार है। बता दें, सर्वाधिक मतदाता भी झोटवाड़ा विधानसभ में है। यहां करीब तीन लाख वोटर्स हैं। हाड़ौती क्षेत्र में शामिल बूंदी जिले के केशवरायपाटन विधानसभा क्षेत्र में महज 53,874 मतदाता ही युवा हैं।

Read More: राजस्थान: रणथंभौर और झालाना रिजर्व में जल्द चलेंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल

जनजागरुकता अभियान से युवा वोटर्स की संख्या में हुई बढ़ोतरी

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार का कहना है कि राजस्थान में जनजागरुकता अभियान का परिणाम है कि युवा वोटर्स की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने बतया कि निर्वाचन विभाग ने सभी जिलों की सभी स्कूल व कॉलेजों में शिविर लगाकर 18 वर्ष की उम्र वाले मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में शामिल करवाए हैं। जिसका परिणाम अब सबके सामने है। राजस्थान में 7 दिसंबर को विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं, इन चुनावों का परिणाम 11 दिसंबर को आना है। राजस्थान समेत पांच राज्यों के चुनाव परिणाम एक ​ही दिन आएंगे।