बीकानेर। राजस्थान दिवस के अवसर पर 20 से 30 मार्च तक राजस्थान सांस्कृतिक महोत्सव आयोजित किया जाएगा। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल की अध्यक्षता में सोमवार को इस महोत्सव की तैयारियों के संबंध में बैठक आयोजित की गई। बैठक में  जिला कलक्टर ने बताया कि 20 से 27 मार्च तक ब्लॉक स्तर पर विभिन्न सांस्कृतिक आयोजन होंगे।  आयोजन से जुड़ी समस्त तैयारियां पूरी करने के लिए उपखंड अधिकारी की अध्यक्षता में ब्लॉक स्तर पर समिति गठित की गई है। 29 और 30 मार्च को जिला मुख्यालय पर राजस्थान सांस्कृतिक महोत्सव आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मुख्य कार्यक्रम धरणीधर मैदान में होगा जिसमें शास्त्रीय और लोक संस्कृति पर आधारित विभिन्न प्रकार के गीत नृत्य, संगीत की प्रस्तुति दी जाएगी। जिला कलक्टर ने कहा कि बीकानेर की समृद्ध सांस्कृतिक, ऐतिहासिक विरासत को समाहित करते हुए कार्यक्रम आयोजित किया जाए। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय कार्यक्रम के लिए सीईओ  जिला परिषद की अध्यक्षता में कमेटी गठित समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेंगी।

बिना अनुमति पोस्टर बैनर लगाए तो होगी कार्रवाई

जिला कलक्टर ने कहा कि शहर की सार्वजनिक दीवारों, सर्किल आदि पर बिना अनुमति के पोस्टर बैनर लगे पाए गए तो संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। नगर निगम को ऐसे समस्त पोस्टर इत्यादि हटवाने की कार्रवाई के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि हटाने की लागत जोड़ते हुए संबंधित संस्थान के विरुद्ध सख्त एक्शन लें।

भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि वर्ष 2023-24 की बजट घोषणा में संबंधित विभाग भूमि चिन्हीकरण के प्रस्ताव 15 मार्च तक आवश्यक रूप से भिजवा दें। उन्होंने कहा कि बजट घोषणाओं के तहत स्थाई निर्माण नहीं होने तक अस्थाई रूप से कार्य संचालन के लिए स्थान के संबंध में भी  जानकारी उपलब्ध करवाई जाए। बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग, डिस्कॉम, बीकेईएसएल, आईजीएनपी सहित विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की गई और आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। जिला कलक्टर ने भगवती प्रसाद ने कहा कि खानों के अंदर निवास कर रहे लोगों के अवैध कनेक्शन कटवाएं और संबंधित के विरुद्ध एफ आई आर दर्ज करें।

जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा कर दिए निर्देश

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने जल जीवन मिशन के तहत जिले में अब तक हुई प्रगति की समीक्षा की। जिला कलक्टर ने कहा कि कई कार्यों में सामग्री की राशि का भुगतान कर दिया गया है और वहां मौके पर अब तक कार्य नहीं हुआ है ।  अधिकारी मॉनिटरिंग करें और गुणवत्ता के साथ समय पर कार्य पूरे करवाना सुनिश्चित करें।  कनेक्शन के बाद ही भुगतान किया जाए अन्यथा मिशन में अपेक्षाकृत प्रगति नहीं हो सकेगी।

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने कहा यदि पाइपलाइन आरओडब्ल्यू के किनारे पर उचित गहराई पर नहीं हो तथा यदि निर्धारित मापदंडों की अनुपालना नहीं होती है तो संबंधित ठेकेदार को पुनः पाइपलाइन डलवाने के लिए पाबंद करें अन्यथा भुगतान नहीं किया जाए। बैठक में अधीक्षण अभियंता पीएचईडी राजेश पुरोहित ने मिशन के तहत अब तक हुए कार्य की जानकारी दी।

उन्होंने बताया  कि 85 प्रतिशत से अधिक ग्राम पंचायत भवन तथा 89 प्रतिशत से अधिक स्वास्थ्य केंद्र में कनेक्शन दे दिए गए हैं। 85.77 प्रतिशत स्कूलों तथा 95.91 फीसदी आंगनबाड़ी केंद्रों में कनेक्शन कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि जिले के 854 में से 829 गांवों में जेजेएम के तहत कार्य स्वीकृत कर दिए गए हैं। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के, सीएमएचओ डॉ मोहम्मद अबरार पवार , जिला शिक्षा  अधिकारी  सुनील  बोड़ा, जिला  समन्वयक  योगेश  बिस्सा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।