कोटा 11 अप्रैल। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा जिला प्रभारी मंत्री परसादी मीणा ने कहा कि राजस्थान देश का पहला राज्य है जहां निशुल्क और बेहतरीन चिकित्सा सुविधाएं आमजन को सुलभ हैं। साथ ही बिजली बिल और रसोई गैस में बड़ी राहत देकर आमजन को सुकून दिया है, राजस्थान सही मायने में देश में मॉडल स्टेट बन चुका है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री मंगलवार को जिले के सांगोद में शहीद हेमराज मीणा महाविद्यालय परिसर में विकसित किए गए पार्क तथा विधायक कोष से कराए गए विकास कार्यों के लोकार्पण एवं खेल मैदान के शिलान्यास समारोह में उपस्थित जनसमुह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आमजन के कल्याणार्थ सुविधाएं देने में जुटी हुई है वहीं, महंगाई के इस दौर में आमजन को कैसे राहत दी जा सके इसके लिए निरंतर प्रयासरत है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर राज्य सरकार द्वारा 24 अप्रैल से महंगाई राहत शिविरों का आयोजन प्रदेश भर में किया जा रहा है। इनमें 10 योजनाओं के लाभार्थियों को इन योजनाओं के बढ़े हुए लाभ मिल सकेंगे।

जिला प्रभारी मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने महंगाई के दौर में 200 यूनिट बिजली फ्री कर आमजन को बड़ी राहत दी है इससे बहुत से किसानों और आम जन का बिजली बिल शून्य हुआ है। इसी तरह 76 लाख परिवारों को सस्ता गैस सिलेंडर और फूड पैकेट दिए जाएंगे। उन्होंने सांगोद क्षेत्र के विकास कार्यों की खुलकर प्रशंसा की और कहा कि यहां जो कार्य हुए हैं वे असाधारण हैं। उन्होंने कहा कि विधायक भरत सिंह की बड़ी और दूरगामी सोच के कारण आज इस क्षेत्र में विकास की गंगा बह रही है और यह क्षेत्र प्रदेश में एक उदाहरण बन चुका है। प्रभारी मंत्री ने इस अवसर पर मौजूद विशिष्ट अतिथि पीपल्दा विधायक द्वारा उनके क्षेत्र में कराए गए सर्वाधिक पुलिया निर्माण के लिए उनकी सराहना की।

पीपल्दा विधायक रामनारायण मीणा ने कहा कि कालीसिंध पुलिया निर्माण के लिए राज्य सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया। सांगोद विधायक भरत सिंह कुंदनपुर ने कहा कि राज्य सरकार के कार्यकाल में प्रदेश में जो कार्य हुए हैं वह साधारण नहीं है। चिकित्सा के क्षेत्र में जो कदम उठाए गए है वह देश में अनूठे हैं। उन्होंने कहा कि जन कल्याणकारी योजनाओं की आमजन को सही जानकारी मिले, तभी उनका पूरा नाम मिल सकता है।  उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री के आगमन पर उनके प्रति आभार व्यक्त किया।

जिला कलेक्टर ओपी बुनकर ने कहा कि सांगोद क्षेत्र आमजन को राहत देने वाले विकास  एवं सौन्दर्यीकरण कार्यों से अपनी एक खास पहचान बनाई है। इस क्षेत्र में जो कार्य हुए हैं वे चिरस्थाई हैं जिनका आमजन को लाभ मिलता रहेगा। यह सब क्षेत्रीय विधायक की सकारात्मक और जनकल्याणकारी सोच से संभव हो सका है। उन्होंने 24 अप्रैल से शुरू होने वाले महंगाई राहत शिविर एवं प्रशासन गावों के संग तथा प्रशासन शहरों के संग अभियान की जानकारी देते हुए आमजन का आह्वान किया कि वे इन शिविरों का लाभ उठाएं।

अतिथियों द्वारा शहीद हेमराज की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हे नमन किया। पंचायत समिति सदस्य कुशल पाल सिंह ने क्षेत्र में कराए गए विकास कार्यों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय विधायक द्वारा अपने कोष से 1 करोड़ रुपए देने पर राज्य सरकार द्वारा भी इतनी ही राशि की स्वीकृति से दो करोड़ की लागत से सांगोद में स्टेडियम का निर्माण कराया जा रहा है। कार्यक्रम में पूजा शर्मा एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि, अधिकारी, शहीद हेमराज की पत्नी वीरांगना मधुबाला एवं परिवार जन तथा गणमान्य जन मौजूद रहे। इससे पूर्व जिला प्रभारी मंत्री ने देवली माझी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के शुरू हुए निर्माण कार्य की प्रगति का अवलोकन किया।