जयपुर। राजस्थान विधानसभा की तीन सीटों पर 17 अप्रैल को उपचुनाव होने जा रहा है। शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव कराने के लिए राज्य निर्वाचन विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। शनिवार को प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों सहाड़ा, राजसमंद और सुजानगढ़ के लिए सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। कोराना के चलते इस बार मतदान का समय 1 घंटे बढ़ाया गया है। तीन सीटों के लिए कुल 27 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल तैनात कर दिए गये हैं। तीनों विधानसभा के उपचुनाव में कुल 7 लाख 43 हजार 802 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें 3 लाख 80 हजार 192 पुरुष मतदाता हैं और 3 लाख 63 हजार 610 महिला मतदाता शामिल हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने मतदाताओं से कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की अपील की है।

100 संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर वेब कैमरों के जरिए नजर
करीब 50 हजार कार्मिक चुनाव संपन्न करवाएंगे। कुल 27 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग से नजर रखी जाएगी। बलवा, बूथ कैप्चरिंग और अनाधिकृत लोगों के मतदान केन्द्रों पर प्रवेश पर राज्य निर्वाचन आयोग की कड़ी नजर रहेगी। कुल 1145 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। इनमें से 100 संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर वेब कैमरों के जरिए नजर रखी जाएगी। सहाड़ा विधानसभा के 39 केन्द्रों पर वेबकास्टिंग होगी। राजसमंद के 35 और सुजानगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 26 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग के जरिए नजर रखी जाएगी। निर्वाचन से जुड़ी किसी भी समस्या या शिकायत के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। मतदाताओं से जुड़ी समस्याओं के लिए 1950 वोटर हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है।

कोविड के दिशा-निर्देशों की पालना करने की अपील
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि भीलवाड़ा जिले की सहाड़ा, राजसमंद जिले की राजसमंद और चूरू जिले की सुजानगढ़ विधानसभा के लिए 17 अप्रैल को सुबह 7 से 6 बजे तक मतदान करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रचार थमने के बाद अब प्रत्याशी और समर्थक घर-घर जाकर मतदाताओं से जनसंपर्क कर सकते हैं। उन्होंने उम्मीदवारों और समर्थकों से जनसंपर्क करने के दौरान कोविड के दिशा-निर्देशों की पालना करने की अपील की है।

बीजेपी को जीत का भरोसा
भाजपा ने कहा है कि जनता ने तय कर लिया है कि तीनों विधानसभाओं में वो भाजपा को जिताकर कांग्रेस की विदाई तय करेगी। कानून व्यवस्था की बदहाली, बढ़ती बेरोजगारी, किसानों से कर्जमाफी के नाम पर वादाखिलाफी, बिजली-पानी के बिलों में भारी बढ़ोतरी के खिलाफ कांग्रेस सरकार को सबक सिखाने के लिए जनता कांग्रेस के खिलाफ मतदान करेगी।