जयपुर। प्रदेश में मानसून गुरुवार से एक बार फिर रफ्तार पकड़ने वाला है। मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान समेत प्रदेश के 17 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में पिछले साल की तुलना में इस बार का मानसून अच्छा रहा है। अभी तक 13 जिलों में बारिश सामान्य से अधिक जबकि 3 जिलों में अतिवृष्टि का आंकड़ा छू चुकी है। प्रदेश के 10 जिलों में सामान्य बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है। अभी भी मानसून काे डेढ़ माह बाकी हैं।

6 लोगों की डूबने से मौत
प्रदेश में अलग-अलग जगह नदी और तालाब में नहाते समय 6 लोगों की डूबने से मौत हो गई। पाली के बेड़ा जवाई नदी में सोमवार शाम डूबने से शिवगंज छावणी निवासी सुनील कुमार (24) व चांदाना निवासी मोहनलाल (22) की मौत हो गई। बाली थाना क्षेत्र के बीजापुर के निकट हरगंगे धार्मिक स्थल पर चारणान निवासी राजकुमार (25) तालाब में नहाते समय डूबने लगा। उसे बचाने गए ईशाक (22) भी डूब गया। सीकर के बामल्डा गांव के मंदिर के पास स्थित एक जोहड़ में एक चौकड़ी निवासी प्रकाशचंद के पुत्र दीपक (15) की डूबने से मौत हो गई। चित्तौडग़ढ़ जिले के मातृकुण्डिया में बनास नदी के कुण्ड में नहाने के दौरान अनिल माली की डूबने से मौत हो गई।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने प्रदेश में 48 घंटे में भारी बारिश की आशंका जताई है। मौसम विभाग ने राजस्थान के 17 जिलों में 16 अगस्त तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया। भरतपुर, सवाई माधोपुर, धौलपुर, करौली के साथ कोटा, बूंदी, बारां, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, अजमेर और टोंक जिलों के नाम भी शामिल हैं।

बीसलपुर बांध ने तोड़ा 2018 का रेकॉर्ड
90 लाख लाेगाें की प्यास बुझाने वाले बीसलपुर बांध में पानी की लगातार आवक हो रही है। इस बांध में पिछले मानसून सीजन में रहा बांध का अधिकतम जलस्तर का आंकड़ा सोमवार को दोपहर चार बजे ही छू लिया।पिछले साल बांध का अधिकतम जलस्तर जो कि 12 अक्टूबर को था, वह इस 12 अगस्त को ही पहुंच गया है। ऐसे में अभी अगस्त, सितंबर में होने वाली बारिश से बांध में पानी की अच्छी आवक होने की उम्मीदें बढ़ गई हैं। बांध का जलस्तर मंगलवार सुबह 310.27 आरएल मीटर पर जा पहुंचा था।

टोंक में तालाब का पानी के रिसाव से दशहत में ग्रामीण
टोंक जिले के देवली उपखण्ड की चांदली पंचायत के तालाब में रिसाव के चलते ग्रामीण को दहशत का माहौल
बना हुआ है। तालाब की पाल के एक ओर लगभग 4 फिट चौड़ा गड्ढा हो गया है जिससे लगातार पानी का रिसाव हो रहा है। वहीं ग्रामीणों द्वारा प्रशासन को सूचित किए जाने के बाद भी प्रशासन का कोई नुमाइंदा मौके पर नहीं पहुंचा है जिससे ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है।

उदयपुर में तेज बारिश से कई इलाके जलमग्न
लेक सिटी उदयपुर में सोमवार शाम से हुई तेज बारिश के बाद कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। मॉनसून की शुरुआत होने के बाद इलाके में सबसे तेज बारिश हुई है। इस दौरान उदयपुर-अहमदाबाद हाईवे पर भी कई जगहों पर पानी भर गया। जिस कारण वाहनों को आवाजाही में काफी परेशानी हुई। इसके साथ ही तेज बारिश के कारण आम लोगों की भी परेशानियां बढ़ी है।