जयपुर। राजस्थान में आने वाले दिनों मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। कश्मीर और हिमाचल में बन रहा नया वेदर सिस्टम का असर मैदानी इलाकों में नजर आएंगा। इसके चलते उत्तरी राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़ सहित कई जिलों में हल्की बरसात के आसार हैं। इसके बाद तेज सर्दी का दौर शुरू हो जाएगा। पहाड़ों पर बर्फबारी-बारिश से बर्फीली हवाएं चलेंगी। मैदानी इलाकों में भी इसका असर महसूस होगा।

कश्मीर—हिमाचल में एक्टिव हुआ वेस्टर्न डिस्टर्बेंस
स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित और हिमाचल प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस(वेदर सिस्टम) एक्टिव हुआ है। हालांकि यह ज्यादा शक्तिशाली नहीं है, इसलिए हो सकता है कि इसका असर ज्यादा नहीं रहे। लेकिन इन इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी की पूरी संभावना है। अनुमान है कि 2 नवंबर तक इस सिस्टम का असर रहेगा। इसके बाद 4 नवंबर को दोबारा से नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होगा।

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और तेज बारिश के आसार
उत्तरी भारत के जम्मू-लद्दाख, हिमाचल और उत्तराखंड एरिया में एक्टिव होने वाले इस सिस्टम से 4 नवंबर को बारिश के साथ भारी बर्फबारी हो सकती है। इस सिस्टम का असर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के उत्तरी हिस्सों में भी देखने को मिलेगा। हनुमानगढ़, गंगानगर सहित कई जिलों में 6 नवंबर को मौसम में बदलाव होगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे और कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है।

3 नवंबर के बाद प्रदेश में पड़ेगी सर्दी
फिलहाल प्रदेश का मौसम साफ नजर आ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, 3 नवंबर तक मौसम का ऐसा ही रहेगा। इसके बाद से मौसम करवट बदलेगा और सर्दी बढ़ने लगेगी। वहीं, हवा में नमी के वजह से ओस और कोहरे में बढ़ोतरी होने लगेगी। अगर बात बीती रात की करें तो प्रदेश के कई जिलों में तापमान में उतार चढ़ाव का दौर जारी है। जैसलमेर और बाड़मेर जिले को छोड़कर बीती रात को बाकी सभी जिलों का तापमान 20.0 डिग्री सेल्सियस से कम रहा। वहीं, सबसे कम तापमान 11.0 डिग्री सेल्सियस सीकर जिले का रहा।