news of rajasthan
राहुल गांधी-राष्ट्रीय कांग्रेस अध्यक्ष
news of rajasthan
राहुल गांधी-राष्ट्रीय कांग्रेस अध्यक्ष

राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए राहुल गांधी प्रदेश में लगातार दौरे एवं रैलियां कर रहे हैं। राहुल विधानसभा और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के स्टार प्रचारक हैं। हाल ही में गुरूवार को उन्होंने सीकर में एक चुनावी सभा को संबोधित किया और न केवल संबोधित किया, मंच से प्रदेश के किसानों को ‘मूंगेरीलाल के हसीन सपने’ भी दिखाए। यहां कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने संकल्प महारैली में जवान और किसान के मुद्दे पर केंद्र और प्रदेश की बीजेपी सरकार को घेरा। साथ ही किसानों और युवाओं से कई वादे करते हुए कहा कि राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है।

Read more: ‘कांग्रेस की कथनी एवं करनी में अंतर, नेताओं का पार्टी से हो रहा मोहभंग’

कौन-कौनसे वादे किए
1. कांग्रेस की सरकार के सीएम और मंत्रियों के दफ्तरों में किसान, युवाओं, महिलाओं की आवाज सुनाई देगी।
2. किसान के खेत के पास फूड प्रोसेसिंग का कारखाना लगेगा जिससे रोजगार मिलेगा।
3. मुफ्त दवाई देंगे।
4. छोटे दुकानदारों एवं लघु उद्योगों के लिए पैसा देंगे।
5. कांग्रेस का मुख्यमंत्री 24 घंटे युवाओं को रोजगार दिलाने के काम में लगेगा।
6. कार्यकर्ता की आवाज भी सीएम और मंत्रियों के दफ्तरों में सुनाई देगी।
7. हाल ही में पार्टी प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट ने बेरोजगारों को 3500 रुपए प्रतिमाह का रोजगार भत्ता देने का वायदा किया है।

सभा में हजार से भी कम संख्या में उपस्थित किसानों एवं सीकर की आम जनता से अब राहुल गांधी ने इतने सारे वायदे कर तो दिए लेकिन अब दो बाते हैं जो सामने आ रही हैं। पहली तो यह कि बैकफुट पर बैठी कांग्रेस किस वजह से जीतने का दम भर रही है। दूसरी यह कि जिस व्यक्ति को दिल्ली की राजनीति से बाहर निकलने का समय ही न मिला हो, वह किस तरह से मरुप्रदेश के किसानों का भला सोच सकता है। खैर, आलू की मशीन से सोना निकलने वाले राहुल बाबा के लिए कुछ भी कहना और करना संभव है।

यहां कांग्रेस अध्यक्ष ने कांग्रेस नेताओं में एकता की बात भी एक शानदार उदाहरण के साथ जनता को समझाई। गांधी ने कहा, ‘आपने पिछले दिनों सचिन पायलट और अशोक गहलोत को एक साथ मोटरसाइकिल पर बैठे देखा होगा। कल बस में सभी नेता एक साथ थे। इसका मतलब है कि पूरी कांग्रेस एकजुट है।’ अब बाइक-बस में साथ बैठने से मन की कड़वाहट कितनी देर तक मीठे में बदल जाती है, यह बात को केवल राहुल गांधी और कांग्रेस के आला नेता ही समझा सकते हैं।

Read more: झालावाड़ आम सभा में एक लाख की भीड़ जुटाने का कांग्रेस का संकल्प हजार तक सिमटा